– आरपीएफ ग्वालियर का एक व सिविल पुलिस ग्वालियर के दो आरक्षी सहित 4 गिरफ्तार, एक फरार

झांसी/ ग्वालियर (संवाद सूत्र)। 17 जून को डबरा स्टेशन के निकट दौड़ रही निजामुद्दीन एक्सप्रेस में चार सशस्त्र बदमाशों ने स्वयं को राजस्थान क्राइम ब्रांच की टीम बता कर झांसी के 3 सराफा कारोबारियों से 60 लाख रुपए की लूट करने वाले 4 बदमाशों को ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने ओवर नाइट ऑपरेशन कर दबोच लिया। बदमाशों से लूट के 40 लाख रुपए बरामद कर लिए। उक्त घटना में एक कांस्टेबल आरपीएफ ग्वालियर का तथा 2 आरक्षक जिला बल ग्वालियर के सम्मलित पाये गये।

बताया गया है कि झांसी के बड़ा बाजार निवासी सर्राफ राकेश अग्रवाल दिल्ली से सोने- चांदी के आभूषण लाकर कारोबारियों को सप्लाई करने का काम करते हैं । बीती 17 जून को राकेश अपने साथी सागर अग्रवाल और संजय गुप्ता के साथ 02181 जबलपुर – निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन में कोच नंबर एस-2 में सवार होकर दिल्ली जा रहे थे। इस दौरान डबरा स्टेशन निकलते ही उनके कोच में 4 युवक सादा वर्दी में मास्क पहने दाखिल हुए । उन्होंने स्वयं को राजस्थान क्राइम ब्रांच की टीम बता कर चैकिंग की और उनके पिट्ठू बैगों में 60 लाख की रकम मिलने पर धमकाना शुरू कर दिया। कथित क्राइम ब्रांच की टीम के सदस्य उनके 60 लाख रुपए लूट कर रफूचक्कर हो गये।

इस मामले में थाना जीआरपी ग्वलियर में राजेश अग्रवाल पुत्र शंकरलाल निवासी डरू भौंडेला कोतवाली झांसी ने रिपोर्ट दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि वह लोग सुनारी का कार्य करते है। झॉसी में 4-5 व्यापारियों से पैसा इक्कठा कर दिल्ली में जेबर खरीदने के लिये जबलपुर – निजामुद्दीन ट्रेन में बैठे थे। दो पिठ्ठुओं में 30-30 लाख रूपये रखे थे। यह घटना चलती ट्रेन में डबरा स्टेशन गुजरने के बाद घटित हुई। इस मामले में जीआरपी थाना ग्वालियर में धारा 170, 171, 384, 419, 34 आईपीएसी में पंजीबद्ध किया गया।

इस घटनाक्रम को एसपी अमित सांघी ने तत्काल संज्ञान लेते हुये एएसपी सतेन्द्र तोमर को आरोपियों की धर पकड के लिये टीम गठित करने के निर्देश दिये। एएसपी द्वारा डीएसपी क्राइम रत्नेश सिंह तोमर एवं विजय भदौरिया को निर्देश के पालन में जीआरपी थाना बल तथा थाना क्राइम ब्रांच ग्वालियर की संयुक्त टीम को संदेहियों की पतारसी करने हेत लगाया गया। टीमों द्वारा अपने गहन जांच पड़ताल कर उक्त मामले के अज्ञात चारों बदमाशों की पहचान कर उन्हे गिरफ्तार कर लिया।
जांच में उक्त घटना में एक कांस्टेबल आरपीएफ ग्वालियर का तथा 2 आरक्षक जिला बल ग्वालियर के सम्मलित पाये गये। एक आरक्षक जिला बल ग्वालियर का जो विगत 05 बर्षो से निलंबित चल रहा है शामिल था। टीम ने आरोपियों से लूटे गए 45 लाख रूपये जप्त किये गये है। शेष रकम के लिये पुलिस रिमांड लेकर पूछताछ की जायेगी।
बताया गया है कि बदमाशों को पकड़ने के बाद एफआईआर दर्ज की गई। इसके पीछे मामला बेहद हाईप्रोफाइल होने से पुलिस फूंक फूंक कर कदम रख रही थी । रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस वारदात को अंजाम देने वाले बदमाशों को अलर्ट नहीं करना चाहती थी । ऐसे में उनकी धरपकड़ के पहले एफआईआर भी दर्ज नहीं की गई । आरोपियों के कल रात हाथ आते ही जीआरपी में धारा 170, 171, 384, 419 व 34 के तहत अपराध दर्ज किया है । पकड़े गए आऱोपियों से कई सुराग मिले हैं।