– झांसी में गोदाम से एक करोड़ की अंग्रेजी शराब की शराब का जखीरा बरामद
– एसटीएफ व सीपरी थाना पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में 5 गिरफ्तार
झांसी। झांसी में हरियाणा से अंग्रेजी शराब की उप्र, मप्र व बिहार में तस्करी के बड़े रैकेट का भांडाफोड़ एसटीएफ लखनऊ व सीपरी बाजार थाना पुलिस ने कर सीपरी बाजार क्षेत्र में सिमरधा में बने एक गोदाम से लगभग ढाई हजार पेटी विविध ब्रैण्ड की अंग्रेजी शराब बरामद की है। जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये आंकी गयी है।
पुलिस लाइन में एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी ने मीडिया को बताया कि यूपी एसटीएफ को काफी समय से सूचना मिल रही थी कि हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब को अरुणाचल की बिल्टी पर उप्र, मप्र व बिहार आदि राज्यों में सप्लाई कर राजस्व की क्षति पहुंचाई जा रही है। इस गोरखधंधे की तह तक जाने में जुटी टीम को खबर मिली कि इन कारोबारियों ने झांसी के थाना सीपरी बाजार क्षेत्र में ग्वालियर रोड पर सिमरधा बांध इलाके में एक गोदाम किराए पर लेकर उसमें शराब का जखीरा जुटा रखा है। यह गोदाम झाड़ू, सीमेंट आदि रखने के नाम पर लिया गया है जबकि इसमें हरियाणा से ट्रकों में शराब लाकर गोदाम में उतारी जाती है और बाद में इसे झांसी सहित दूसरे प्रांतों के जिलों में भेजा जाता है। इतना ही नहीं मांग व खपत के अनुसार कई बार शराब की बोतल के लेबल को भी बदल दिया जाता है। एसटीएफ टीम ने सीपरी पुलिस की मदद से बताए गोदाम पर छापा मार कर पांच तस्करों को दबोच कर मौके से लगभग ढाई हजार पेटी शराब अंग्रेजी शराब बरामद कर ली। बरामद शराब में इम्पीरियल ब्लू, ब्लू स्ट्रोक, कैप्टन ब्लू आदि ब्रांड शामिल हैं।
तस्करों की कार्यप्रणाली
एसपी सिटी ने बताया कि चंडीगढ़ डिस्टलरी में बनी अंग्रेजी शराब को यह गैंग अरुणाचल प्रदेश भेजने की बिल्टी पर रवाना करते थे और फिर माल से भरे ट्रक को झांसी के गोदाम में उतार लेते थे। यहाँ गोदाम से मांग के अनुरूप झांसी मंडल, मप्र, बिहार आदि में सप्लाई करते। कभी कभी उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रांतों के ब्रांड के लेबल, होलोग्राम आदि भी बदल कर भेजा जाता था। गिरफ्तार अभियुक्तों में परमजीत अम्बाला, हरपाल अम्बाला, कृपाशंकर निषाद प्रतापगढ़, मनोज यादव प्रतापगढ़, धर्मेंद्र यादव प्रतापगढ़ शामिल हैं। इस धंधे में कृपा शंकर को मास्टर माइंड बताया गया है। एसपी सिटी ने बताया कि शराब के नमूने लेकर जांच को भेजा जा रहा है। यदि शराब मिलावटी पाई गई तो संबंधित धाराओं को जोड़ दिया जाएगा।
कई माह से चल रहा था धंधा
पुलिस ने बताया कि आरोपी कृपाशंकर ने यह गोदाम लगभग छह माह पूर्व किसी बंसल से किराए पर लिया था। माना जा रहा है कि उक्त गैंग तभी से शराब का यह अवैध काम कर रहा था।
गिरफ्तार करने वाली टीम
दीपक कुमार सिंह डीएसपी एसटीएफ, देवेंद्र प्रताप मजिस्ट्रेट झाँसी, पीके गोयल जिला आबकारी अधिकारी झाँसी, एके सिंह चौहान प्रभारी निरीक्षक सीपरी बाजार, का.शीलेन्द्र भदौरिया व टीम।