– चिरगांव में अफवाह पर सपाइयों ने वैरीकैडिंग लांघी, पुलिस ने खदेड़ा
– मऊरानीपुर में सपा प्रत्याशी ने नाटकीय ढंग से पर्चा दाखिल किया
झांसी। जिले में आठ ब्लाक प्रमुख के चुनाव प्रक्रिया में गुरुवार को नामांकन के दौरान जहां बड़ागांव में सपाई व भाजपाईयों के आमने-सामने आने पर जबरदस्त हंगामा के साथ पथराव हो गया और पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को संभाला। चिरगांव में नामांकन कक्ष में सपा प्रत्याशी की मारपीट की अफवाह पर सपाई वैरिकेडिंग लांघ कर अंदर प्रवेश कर गये पुलिस ने स्थिति को संभाला। मऊरानीपुर में सपा प्रत्याशी ने बड़े ही नाटकीय ढंग से पर्चा दाखिल किया। अन्य ब्लाकों पर भी नामांकन गहमागहमी के बीच हुए। सभी में सपा प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने में मशक्कत करना पड़ी। जिलाधिकारी व एसएसपी सहित अधीनस्थ अधिकारी दौरा करते रहे। ब्लाक परिसर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही, कड़ी निगरानी में नामांकन प्रक्रिया हुई।
झांसी में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में धोखा खाई सपा ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में सतर्क दिखाई दी। जहां ब्लाक प्रमुख की अधिक से अधिक सीटों पर भारतीय जनता पार्टी अपना कब्जा काबिज करने का पूरा प्रयास कर रही है वहीं समाजवादी पार्टी भी इस बार पीछे नहीं हटने को तैयार है। नामांकन के दौरान झांसी के बड़ागांव ब्लॉक से समाजवादी पार्टी की ब्लॉक प्रमुख की प्रत्याशी रेखा यादव और भाजपा की प्रत्याशी रचना राजपूत अपने-अपने समर्थकों के साथ आमने-सामने आ गए। जिससे वहां हंगामा हो गया। पुलिस ने किसी प्रकार समझाने का प्रयास किया।
बताया जा रहा है कि समझाकर पुलिस ने भाजपा के प्रत्याशी का नामांकन कराया। नामांकन करने के बाद जब सपा का प्रत्याशी नामांकन के लिए जा रही थी तभी भाजपा के समर्थकों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। जब वह नहीं माने तो पुलिस की मौजूदगी में हंगामा करते हुए पथराव कर दिया। जिससें वहां भगदड़ मच गई। आनन-फानन में पुलिस ने स्थिति को नियत्रित करने के लिए हल्का बल का प्रयोग किया। आखिर में किसी प्रकार हंगामें के बीच दूसरी पार्टी के प्रत्याशी ने भी नामांकन कर दिया। तनाव की स्थिति बनने पर डीएम आन्द्रा वामसी और एसएसपी शिवहरी मीणा मौके पर पहुंचे। इस दौरान सपा के
पूर्व राज्य सभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव ने भाजपा के समर्थकों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी पार्टी के प्रत्याशी को नामांकन करने से रोका जा रहा है। लेकिन वह किसी भी कीमत पर रुकने वाले नहीं हैं।
बड़ागांव के बाद चिरगांव में भी पुलिस ने लाठियां फटकार शांति व्यवस्था कायम की। दरअसल, चिरगांव में नामांकन करने सपा प्रत्याशी पूर्व ब्लाक प्रमुख रामनरेश यादव गये थे। इस दौरान अफवाह उड़ी की नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के साथ मारपीट की जा रही है। इस पर उनके समर्थक वैरिकेडिंग लांघ कर अंदर प्रवेश कर गये। इस पुलिस ने लाठियां भांज कर खदेड़ दिया। यहां भाजपा प्रत्याशी का नामांकन पूर्व में ही हो गया था।
गुरसराय ब्लाक में भाजपा प्रत्याशी प्रतिमा पटेल ने पर्चा दाखिल किया, किंतु जब दूसरी प्रत्याशी गुड्डी रानी नामांकन को निकलीं तो उनका पर्चा छीनने का प्रयास किया गया। इस पर वह दौड़ कर नामांकन कक्ष में पहुंच गई। यहां भी पुलिस चौकसी के कारण हंगामा नहीं हो पाया।
मऊरानीपुर में भाजपाई किसी भी कीमत पर सपा प्रत्याशी को नामांकन नहीं करने देंने की कमरकस कर फील्डिंग लगाए रहे। यहां भाजपा के आनंद सिंह परिहार ने नामांकन दाखिल किया। उधर सपा प्रत्याशी वंदना पवन प्रेम नारायण को रोकने के लिए झांसी- खजुराहो हाइवे पर भाजपाइयों ने नाकेबंदी कर दी। इसके कारण वहां जैम की स्थिति उत्पन्न हो गई। उधर, भाजपाईयों की चाल से बचने के लिए नाटकीय ढंग से सपा प्रत्याशी के डमी को दूसरी गाड़ी में बैठा कर भाजपाईयों को झांसे में रख कर वंदना पवन प्रेम नारायण ब्लाक के पिछवाड़े से टूटी दीवार से निकल कर नामांकन कक्ष में पहुंच गई और सुगमता से नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। इस पर भाजपाई सकते में आ गए। फिलहाल अन्य ब्लाकों में भी नामांकन में गहमागहमी रही, किंतु हंगामा की खबर नहीं मिली। पुलिस बल बड़ी संख्या में तैनात है।

ब्लाक बंगरा व गुरसराय में निर्विरोध निर्वाचन तय

बंगरा ब्लॉक प्रमुख चुनाव में एकमात्र भाजपा प्रत्याशी भारती आर्या ने ही अपना नामांकन सेट दाखिल किया। एकलौता नामांकन पत्र दाखिल होने से क्षेत्रीय विधायक बिहारी लाल आर्य की बेटी एवं भाजपा युवा नेत्री इ. भारती आर्य का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। इसी प्रकार से गुरसराय ब्लाक में प्रमुख के पद पर पद्मा देवी का निर्विरोध निर्वाचन तय है।