– बेतवा नदी पुल पर घटना, 6 घंटे में हुआ मार्ग क्लियर
– बुंदेलखंड एक्सप्रेस कई घंटे बरुआसागर स्टेशन पर खड़ी रही
झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल अंतर्गत इलाहाबाद रेलवे लाइन पर ओरछा-बरुआसागर सेक्शन में बेतवा नदी पुल के बरुआसागर एंड पर पहाड़ से गिरी चट्टान से टकरा कर मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया। इसके कारण से इलाहाबाद-झांसी बुन्देलखंड एक्सप्रेस बरुआसागर स्टेशन पर कई घंटे खड़ी रही।
दरअसल, तड़के लगभग 3.45 बजे झांसी से इंजन नंबर 32996 खाली डिब्बों की मालगाड़ी (एमटी बीसीएम स्पेशल) लेकर बांदा की ओर रवाना हुई। यह मालगाड़ी प्रातः 4.30 बजे ओरछा स्टेशन से निकल कर बेतवा नदी पुल की तरफ बढ़ी। इंजन जैसे ही पुल के बरुआसागर एंड की ओर बढ़ रहा था तभी तेज वर्षा के बीच अचानक पहाड़ी से बड़ी चट्टान का टुकड़ा पटरी पर गिरा। यह देख कर लोको पायलट ने इंजन को टकराने से बचाने को रफ्तार पर काबू करने को ब्रेकिंग शुरू कर दी। इसका परिणाम यह हुआ कि रफ्तार नियंत्रित हो गई, किंतु रोल करते इंजन का केटिल गार्ड पटरी पर पड़ी चट्टान से टकरा गया। इसके कारण इंजन के दो पहिए पटरी से उतर गए और चट्टान पटरी किनारे लुढ़क गई।
बेतवा नदी पुल पर किमी नंबर 1140 पर घटित इस घटना की सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम में अफरातफरी मच गई क्योंकि यह घटनाक्रम बेतवा नदी पुल पर सिंगल लाइन पर हुआ था और इलाहाबाद से चल कर झांसी आने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस के आने का समय हो गया था। सूचना मिलते ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस को बरुआसागर स्टेशन पर रोकने एवं झांसी व बांदा से ब्रेक डाउन को घटना स्थल की ओर रवाना करने के आदेश जारी कर दिए गए।
झांसी से प्रातः 5.25 बजे दुर्घटना राहत ट्रेन अधिकारी व कर्मचारियों के लाव-लश्कर के साथ रवाना हो कर पुल पर पहुंच गई। इसके बाद दुर्घटना ग्रस्त इंजन से खाली बाक्स की रेक को अलग कर प्रातः 8 बजे खींच कर ओरछा स्टेशन पर ले जाया गया। इसके बाद दुर्घटना राहत ट्रेन वापस पुल पर इंजन के पीछे पहुंच गई। उधर, बांदा से आई दूसरी दुर्घटना राहत गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई और दोनों गाड़ियों की मदद से इंजन के उतरे पहियों को पटरी पर रख दिया गया। इसके बाद राहत कार्य शुरु कर दिया गया। बताया गया है कि प्रातः लगभग 10 बजे इंजन पटरी पर रख दिया गया और किनारे लुढ़की चट्टान को पटरी से दूर धकेल कर रास्ता साफ कर दिया गया।
इसके बाद दोनों दुर्घटना राहत ट्रेन इंजन को घटना स्थल से लेकर ओरछा की ओर रवाना हो गई। लगभग 10.30 बजे इंजन को ओरछा स्टेशन पर खड़ा कर दिया गया। लाइन के क्लियरेंस का संदेश मिलने के बाद बरुआसागर स्टेशन पर खड़ी बुंदेलखंड एक्सप्रेस को 10.45 बजे झांसी के लिए रवाना किया गया।
इस घटनाक्रम में जहां लोको पायलट की सतर्कता व तत्परता से बेतवा नदी पुल पर बड़ी घटना टल गई वहीं तेज वर्षा की झड़ी के बीच रेल कर्मियों द्वारा जिस फुर्ती व तत्परता से लाइन को क्लियर किया बहुत ही सराहनीय है। इसकी जितनी तारीफ की जाए वह कम है। साहू जागरण डॉट कॉम सेल्यूट करता है।