झांसी। एस.एन. मलिक प्रवक्ता व मीडिया प्रभारी / एनएफआईआर ने बताया कि नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (एनएफआईआर) ने रेलवे में संपत्ति के मुद्रीकरण के केंद्र सरकार के फैसले पर गंभीर चिंता व्यक्त की है क्योंकि उक्त निर्णय राष्ट्र और समान रूप से रेल कर्मचारियों के हित में नहीं है। एनएफआईआर के महामंत्री डॉ. एम. राघवैया ने रेलवे परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण और रेलवे ट्रेनों को निजी संस्थाओं को सौंपने पर रेलवे कर्मचारियों से 13 से 18 सितंबर, 2021 के दौरान विरोध सप्ताह का विधिवत पालन करते हुए निरंतर संघर्ष शुरू करने और बड़े पैमाने पर प्रदर्शन और रैलियां आयोजित करने का आह्वान किया है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा घोषित मुद्रीकरण नीति सरकार के प्रभार के तहत मेगा सार्वजनिक संपत्तियों की बिक्री को इंगित करती है जिसमें भारतीय रेलवे सहित सभी प्रमुख क्षेत्र जैसे सड़क परिवहन, बिजली, दूरसंचार, भंडारण, खनन, विमानन, बंदरगाह, स्टेडियम आदि शामिल हैं और यहां तक कि अर्बन रियल एस्टेट को भी नहीं छोड़ा है। नीति बनाते समय सरकार इस तथ्य को भूल गई कि ये महत्वपूर्ण संपत्ति देश की है और किसी की व्यक्तिगत नहीं है। एनएफआईआर ने भारत सरकार की कार्रवाई को जन-विरोधी, गरीब-विरोधी बताया है और कहा है कि देश के नागरिकों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ रही है।
महामंत्री, एनएफआईआर आश्चर्यचकित थे कि सरकार भारतीय रेलवे की भूमिका को पहचानने में विफल रही है जो राष्ट्र की जीवन रेखा है क्योंकि यह सभी वर्गों के लोगों को अधिक महत्वपूर्ण रूप से देश के गरीबों और दलितों को सेवाएं प्रदान कर रही है। फेडरेशन सरकार को याद दिलाता है कि भारत के 2.30 करोड़ से अधिक लोग प्रतिदिन रेलवे ट्रेनों से यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे ने वर्ष 2021-22 में कोविद- 19 महामारी के बीच 1233 मिलियन टन से अधिक माल ढुलाई करके महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है और पूरे राष्ट्र में निर्बाध आपूर्ति लाइन सुनिश्चित की है। भारतीय रेलवे और उसके कार्यबल को पुरस्कृत करने के बजाय, सरकार का इरादा कुछ व्यक्तिगत एकाधिकारवादियों को लाभ पहुंचाने के लिए संपत्ति के मुद्रीकरण का सहारा लेना है। सरकार इस बात पर भी ध्यान देने में विफल रही कि कई देशों में रेलवे के निजीकरण का अनुभव विनाशकारी साबित हुआ है, जिसने उन देशों को समीक्षा करने और वापस लेने के लिए मजबूर किया। एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि निजी कंपनियों द्वारा किराए में बढ़ोतरी का सहारा लिया जाएगा, जो भारतीय रेलवे को भारतीय आबादी के निम्न आय वर्ग की पहुंच से बाहर कर देगा। यदि निजी संस्थाओं को यात्री ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी जाती है, तो भारत के लोगों को बहुत बुरी तरह से नुकसान होगा क्योंकि निजी संस्थाएं टिकट का किराया बहुत अधिक लेंगी क्योंकि उन पर कोई नियंत्रण नहीं होगा। वर्तमान में भारतीय रेलवे समाज सेवा दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रति वर्ष 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान कर रहा है और इस नुकसान की भरपाई भारत सरकार द्वारा नहीं की जाती है। यदि रेलवे को अधिक आय अर्जित करने के लिए निर्णय लेने की अनुमति दी जाती है, तो रेलवे अधिक कमाई करने और अपनी प्रणालियों को विकसित करने में सक्षम होगा।

एनएफआईआर का तर्क है कि निजी ऑपरेटरों को देश के पी.वे ट्रैक, स्टेशनों, सिग्नलिंग आदि का उपयोग करके ट्रेन चलाने की अनुमति देना अत्यधिक अनुचित होगा, दूसरे शब्दों में भारत सरकार निजी संस्थाओं को देश की संपत्ति का उपयोग करने और भारी मुनाफा कमाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देश और आम लोगों की कीमत पर सुविधाकर्ता बनना चाहती है। रेलवे उत्पादन इकाइयाँ विश्व मानकों के रोलिंग स्टॉक के निर्माण में सक्षम सबसे कुशल इकाइयों के रूप में उभरी हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजार दर से कम लागत वाली हैं। जबकि ऐसा है, रेलवे उत्पादन इकाइयों के निगमीकरण का प्रस्ताव करना नासमझी होगी, क्योंकि इस तरह की कार्रवाई से राष्ट्र को नुकसान होगा।
रेलवे के निजीकरण, निगमीकरण और मुद्रीकरण का विरोध करते हुए नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (एनएफआईआर) ने रेलवे की आबादी को सरकार के फैसलों के खिलाफ उठने और रेलवे और राष्ट्र को बचाने के लिए संघर्ष शुरू करने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है, एस.एन. मलिक ने बताया। उन्होंने आगे बताया कि सभी रेलवे कर्मचारियों द्वारा 13 से 18 सितंबर, 2021 के दौरान विरोध सप्ताह का सख्ती से पालन किया जाएगा।