– लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें

– सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता, निस्तारण में रुचि न लेने पर लेखपाल को निलंबित करते हुए स्थानांतरण के निर्देश

झांसी। संपूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी सदर के सभागार में अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा एक ही शिकायत को बार-बार लाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा ऐसी शिकायतों को विभागाध्यक्ष स्वयं निस्तारित कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जायें तथा सेक्टर आदि की नाप करें। उन्होंने लेखपालों द्वारा किए जा रहे कार्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि क्यों ना संपूर्ण समाधान दिवस को लेखपाल दिवस कहा जाए? उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि पैमाइश कराना, अवैध कब्जा, चकरोड को कब्जा मुक्त कराना सभी मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें। उन्होंने यह भी कहा कि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है। शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कार्यो में शिथिलता और निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर सुरेंद्र गौतम लेखपाल को निलंबन किए जाने की कार्यवाही करते हुए मऊरानीपुर स्थानांतरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि व गुणवत्तापरक न होने, प्रार्थना पत्र लम्बित रखने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रुचि न लेने वाले अधिकारियों के विरुद्व कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शिकायती पत्रों के निस्तारण की आख्या शिकायतकर्ता को अवश्य दिखायी जाये और यदि वह संतुष्ट है तो उसके संतुष्टि हस्ताक्षर अवश्य करायें। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित ऐसे अधिकारी जिन्हें जनपद में स्थाई/ अस्थाई गौशाला जांच के नोडल अधिकारी बनाया गया है, वह अपने क्षेत्र की गौशाला पर नजर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि गौशाला में गोवंश संरक्षित रहे सड़क छुट्टा गोवंश ना विचरण करें। इसके अतिरिक्त गौशाला में पर्याप्त पानी की व्यवस्था, गंदगी मुक्त वातावरण भूसा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी सदर में जिला नगरीय विकास अभिकरण विभाग की अत्याधिक शिकायतें प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और उपस्थित अधिकारी को फटकार लगाते हुए समस्त प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में किए जाने के निर्देश दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस झांसी सदर तहसील सभागार में अर्जुन जमुना निवासी ग्राम सैंडोल बरुआसागर ने शिकायती पत्र देते हुये बताया कि विपक्षियों द्वारा भूमि पर कब्जा कर लिया है मना करने पर मार-पीट करते है। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को मौके पर जाकर पैमाइश करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि योजनाओं में प्राप्त आवेदनों के निस्तारण को समय सीमा में करना सुनिश्चित करें ताकि लाभार्थी को समय से लाभ प्राप्त कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में अन्य विभागों की भी शिकायतें प्राप्त हुई बीके गुणवत्ता परक निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने तत्काल कार्यवाही करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।
इस मौके पर डीआईजी जोगेंद्र कुमार, एसएसपी शिवहरि मीणा, सीडीओ शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, डीएफओ वीके मिश्रा, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एसडीएम अतुल कुमार, डीएसओ तीर्थराज यादव, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।