– तैलंगाना एक्सप्रेस के जनरल कोच में दो बैग से मिली 5 बंदूक व 23 कारतूस प्रकरण में मिली सफलता

झांसी। 10 सितम्बर को तेलंगाना एक्सप्रेस के जनरल कोच में मिले दो लावारिस बैग से बरामद तीन इकनाली बंदूक प्रकरण में जीआरपी ने सिक्योरिटी कंपनी के उन तीन कर्मियों को लुधियाना रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया जो पकड़े जाने के डर से कोच में बैग लावारिस छोड़ कर इधर-उधर हो गये थे। जीआरपी द्वारा उनके अन्य साथियों की तलाश जारी है।

दरअसल, 10 सितम्बर को झांसी स्टेशन पर जीआरपी व आरपीएफ ने संयुक्त रुप से हैदाराबाद से दिल्ली की ओर जा रही तेलंगाना एक्सप्रेस के जनरल कोच से लावारिस दो बैग बरामद किये थे। जिनमें 5 एसबीबीएल गन व 23 कारतूस और दो शस्त्र लाइसेंस रखे हुए थे। जीआरपी ने उक्त असलाहा और करतूसों को जब्त कर छानबीन शुरु कर दी। जांच पड़ताल में बैग से निकले आई कार्ड व लाइसेंस पर मिले मोबाइल नंबर को सर्वेलेंस पर लगाया गया तो लाइसेंस धारक की मौजूदगी तेलंगाना एक्सप्रेस पर मिली। इतना ही नहीं उस नंबर से झांसी स्टेशन प्लेटफार्म नंबर पांच से कुछ अन्य नंबर पर बातचीत भी की गई थी। मोबाइल नंबर की लोकेशन के आधार पर जीआरपी टीम लुधियाना रेलवे स्टेशन जा पहुंची। जहां से जीआरपी ने 12 सितंबर को तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार तीनों व्यक्तियों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर झांसी लाया गया।

झांसी में जब उनसे पूछतांछ की गई तो उन्होंने बताया कि वह हैदराबाद में सिक्योरिटी कम्पनी में सशस्त्र गार्ड की नौकरी करते हैं। सभी ने अपने शस्त्र लाइसेंस जिला राजौरी जम्मू कश्मीर से विभिन्न व्यक्तियों के माध्यम से बनवाये थे। हाल ही में उन्हें पता चला कि एक अन्य राज्य की पुलिस ने कुछ सिक्योरिटी गार्डों को फर्जी लाइसेंसों का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा था। यह जानने के बाद वह घबरा गए। उन्हें विश्वास नहीं था कि उनके लाइसेंस सहीं या फर्जी हैं। उन्होंने अपने लाइसेंसों को ऑनलाइन पंजीकरण भी नहीं कराया था। इसी डर के कारण उन्होंने अपनी कम्पनी से छुट्टी ली और अपने लाइसेंस व शस्त्र के साथ राजौरी वापस जाने की योजना बनाई। इनके दो अन्य साथी ने भी अपने शस्त्र इन्हें साथ लाने को कहा जो पहले राजौरी जा चुके थे। इनमें एक के शस्त्र लाइसेंस की बैधता मई 2021 में समाप्त हो चुकी है। दूसरे की वैधता की जानकारी की जा रही है। इन व्यक्तियों के शस्त्र लाइसेंस के सत्यापन की कार्यवाही जिला प्रशासन राजौरी के माध्यम से करायी जा रही है। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार एक नामजद अभियुक्त माजिद के विरुद्ध एक मामला धारा 341, 452 ,382 आरपीसी राजौरी में दर्ज है तथा पुलिस प्रशासन राजौरी जम्मू -कश्मीर के माध्यम से इनके आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्तों के अलावा दो अन्य अभियुक्तों के विरुद्ध भी विवेचनात्मक कार्यवाही प्रचलित है

गिरफ्तार किये गये अपराधी का नाम व पता
मोहम्मद रफी पुत्र मुस्ताक खान ग्राम बरहवी थाना धर्मशाल जिला राजौरी जम्मू -कश्मीर, संजय कुमार पुत्र सरदारी लाल निवासी मोगला थाना धर्मशाला जिला राजौरी जम्मू -कश्मीर,  यशपाल शर्मा पुत्र ज्ञान चंद निवासी गुन्घा थाना बुद्धल जिला राजौरी जम्मू -कश्मीर है।

गिरफ्तार करने वाली टीम में झांसी जीआरपी निरीक्षक श्री चंद्र्भूसन यादव, उप० निरि० संदीप कुमार, हे0 का0 रमेश शुक्ला, हे0 का0 मनोज कुमार, प्रमोद कुमार, का0 मनोज कुमार, का0 दीपक कुमार, का0 अलोक यादव शामिल रहे ‌