– पुलिस के खिलाफ आक्रोश, आनन-फानन में मूर्ति का रंग-रोगन करा विसर्जित कराया

झांसी। शुक्रवार को तड़के जिले में थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मोहल्ला तलैया में पंडाल में रखी दुर्गा प्रतिमा में आग लगाने के मामले में हंगामा हो गया। हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों व क्षेत्रीय जनता के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज एक को गिरफ्तार कर लिया।

दरअसल, महानगर के तलैया मुहल्ले में गुरुद्वारे के पीछे गली में पिछले दस सालों की तरह इस वर्ष भी पंडाल में  दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की गई थी। गुरुवार को रात की आरती के बाद पंडाल में दो-तीन लोग सोये हुए थे। इसी दरम्यान शुक्रवार को तड़के पंडाल में आग लग गई। यह देखकर लोगों ने किसी तरह आग को बुझाया। सूचना मिलने पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। लोगों ने पास में रहने वाले संप्रदाय विशेष के युवकों पर आग लगाने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इसी दौरान वहां हिन्दू संगठनों के नेता व पदाधिकारी पहुंच गए। भीड़ ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करना शुरू कर दी।

कुछ ही देर में एसएसपी शिवहरि मीना पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाकर शांत कराया। इस दौरान मूर्तिकार को बुलाकर जलने से खराब हुई मूर्ति को दुुरुस्त कराया गया। इसके बाद आनन-फानन में तकरीबन साढ़े नौ बजे भारी पुलिस बल के साथ मूर्ति को विसर्जन के लिए लक्ष्मीताल ले जाया गया। मूर्ति के साथ-साथ नगर विधायक रवि शर्मा व हिंदूवादी संगठनों से जुड़े नेता भी लक्ष्मी ताल पहुंच गए।

इस मामले में तलैया मुहल्ला निवासी निकेश अहिवार की तहरीर पर पुलिस ने मुहल्ले के ही अकरम, अमजद, एजाद व एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस ने पूछताछ के लिए कुछ लोगों को हिरासत में भी ले लिया। इधर, एफआईआर की कॉपी हाथ में आने के बाद एक बार फिर माहौल गरमा गया। लोग संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की मांग पर अड़ गए और उन्होंने मूति विसर्जित करने से मना कर दिया। इस दौरान पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू हो गई। बाद में पुलिस द्वारा मुकदमे में धारा बढ़ाए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद लोग माने। इसके बाद लक्ष्मीताल में मूर्ति का विसर्जन किया गया। घटना से क्षेत्र का माहौल गरमाया रहा। दिन भर वहां भारी संख्या में पुलिस तैनात रही। इस मौके पर हिंदूवादी संगठन के नेता अंचल अड़जरिया,पीयूष रावत, विनोद अवस्थी, संजीव तिवारी, विकास अवस्थी, पार्षद नीरज गुप्ता आदि मौजूद रहे।