रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश जारी

नई दिल्ली। ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने कोविड 19 महामारी को देखते हुए ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना और बेडरोल उपलब्ध कराने की सुविधा बंद कर दी थी। मगर अब रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को पका हुआ खाने परोसने की सुविधा फिर से शुरू करने जा रही है।
रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है।     रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को सेवा फिर से शुरू करने के लिए कहा है। रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को रेडी-टू-ईट भोजन भी परोसा जाता रहेगा।
दरअसल, रेलवे द्वारा सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकताओं और देश भर के भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों में कोविड लाक डाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर, रेल मंत्रालय द्वारा पके हुए खाने की सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ट्रेनों में खाने के लिए तैयार भोजन की सेवा भी जारी रहेगी।
इसके साथ ही पिछले दिनों भारतीय रेलवे ने अपने तरह की अनोखी पहल में धार्मिक स्थानों तक जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस व 18 अन्य ट्रेनों को जल्द ही शाकाहार प्रमाण पत्र दिया जाएगा। ये प्रमाण पत्र भारतीय सात्विक परिषद की तरफ से दिए जाएंगे, जिसने आइआरसीटीसी की मदद से शाकाहारी रेलवे सेवा की शुरुआत की है। सूत्रों का कहना है कि ट्रेन में बेड रोल की सुविधा भी शीघ्र ही जारी होने की संभावना है।