– कांग्रेसियों ने निकाली प्रतिज्ञा यात्रा

झांसी। वीरांगना झलकारी बाई की जयन्ती पर कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा का काफिला रानी महल से प्रारम्भ हुआ। महंगाई के राक्षस को अर्थी पर रखकर भाजपा भगाओ, महंगाई हटाओ तथा परिवर्तन का संकल्प, कांग्रेस ही विकल्प के उद्घोष के साथ सुभाष गंज, रामलीला मंच बड़ा बाजार, सर्राफा बाजार, मानिक चौक होते हुए सिंधी चौराहे पर यात्रा का समापन किया गया। इस दौरान महंगाई के राक्षस के साथ यात्रा करते वक्त बड़ाबाजार मालिन चौराहे पर पुलिस ने व्यवधान डालने की कोशिश की तथा महंगाई के राक्षस व अर्थी को अपने कब्जे में ले लिया। पर भारी जन समर्धन के चलते कांग्रेस का काफिला नहीं रूका।
इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि सरकार की कमजोर नीतियों ने देश को इस दशक के सबसे मुश्किल दौर में लाकर खड़ा कर दिया है। कांग्रेस ने हरित क्रान्ति लाकर दुनिया में गर्व से कहा था कि भारत एक कृषि प्रधान देश है पर आज किसानों के पास न खाद है और न बीज है। महंगाई के मामले में भी यह सरकार खुद नए रिकॉर्ड बनाती है और आगे चलकर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ती है। कांग्रेस का प्रतिज्ञा पत्र निश्चित ही सरकार की जन विरोधी नीतियों पर एक तमाचा साबित होगा।
प्रतिज्ञा यात्रा का नेतृत्व करते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल रिछारिया ने कहा कि सरकार की हर योजना जनता के साथ छलावा साबित हुई है। उदाहरण के लिए उज्जवला योजना के तहत पहले तो गरीबों तक मुफ्त सिलैण्डर पहुंचाया गया और अब चार गुना अधिक दामों गैस सप्लाई की जा रही है। सस्ते कर्ज के झांसे में फंसकर युवाओं ने कार, मोटरसाइकिलें खरीदीं और दूसरी ओर पैट्रोल-डीजल के दाम 100 के पार पहुंच गए। किसानों तक सम्मान निधि पहुंचाई गई वहीं दूसरी ओर काले कृषि कानून लागू कर दिए गए। जिन्हें निरस्त कराते-कराते करीब 800 किसान शहीद हो गए ऐसी त्रासदी को याद कर रूह कांप उठती है। आज बाजार में सब्जियों, अनाजों के दाम आसमान छू रहे हैं पर इन्हें उगाने वाले किसान एवं विक्रेताओं की आय में कोई बृद्धि नहीं हुई।
यात्रा का संचालन करते हुए शहर अध्यक्ष अरविन्द वशिष्ठ ने बताया कि उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर शहर कांग्रेस द्वारा दिनांक 14 से 23 नवम्बर से निरंतन कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा निकाली जा रही है। इसका मकसद बुन्देलखण्ड के स्वर्णिम विकास के लिए तैयार कांग्रेस प्रतिज्ञा पत्र की जानकारी जन-जन तक पहुंचाना एवं सरकार की जन विरोधी नीतियों को उजागर करना है। क्षेत्र की जनता इसे स्वीकार रही है और अपना समर्थन भी दे रही है। यात्रा के दौरान प्रदेश सचिव एवं झांसी प्रभारी अमर सिंह जांगिड़, प्रदेश सचिव मनीराम कुशवाहा, पूर्व मण्डल प्रवक्ता राजेन्द्र शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती प्रभा पाल, महिला जिलाध्यक्ष सरला सिंह भदौरिया, शहर अध्यक्ष श्रीमती इन्द्रा रायकवार, युथप सर्राफ, चौधरी माबूद, शेखर नलवंशी, नफीस मकरानी, आकाश गौतम, एच0पी0 पटेल, डॉ0 विजय भारद्वाज, सुनील तिवारी, अमीरचन्द्र, पंकज मिश्रा, ललित पाराशर, अजय तिवारी, ऋषभ साहू, भारतेन्दु तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। अन्त में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव नावेद खान ने आभार व्यक्त किया।