– यूएमआरकेएस द्वारा जीएम को ज्ञापन देकर दिए सुझाव

झांसी/प्रयागराज। 10 दिसंबर को उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय प्रयागराज पर गार्ड एवं लोको पायलट के लाइन बॉक्स को हटाने के विषय में दोनों मान्यता प्राप्त संगठनों (एनसीआरएमयू व एनसीआरईएस) के साथ बैठक आयोजित की गई है। उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ द्वारा कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से गार्ड एवं लोको पायलट के लाइन बॉक्स को हटाने का विरोध कर रहा है।

इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ के हेमंत कुमार विश्वकर्मा जोनल महामंत्री द्वारा उमरे महाप्रबंधक  को ज्ञापन प्रेषित कर लाइन बॉक्स को हटाने से पहले गार्डों एवं लोको पायलट को आने वाली परेशानियों को दूर करने संबंधी सुझावों को लागू करने की मांग की है।
ज्ञापन में लोको पायलट एवं गार्डों की जीएण्डएसआर में एकरूपता लाने, रेलवे बोर्ड द्वारा बनाई गई रनिंग रूम में सुधार हेतु कमेटियों के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट को लागू करने, रनिंग रूम में तैयार भोजन उपलब्ध करवाने, फर्स्ट एड बॉक्स, उपयोगी टूल्स, प्लायर, स्पैनर, स्क्रुड्राइवर, हैमर की आदि एवं अन्य पर्सनल स्टोर संबंधी व्यवस्था ब्रेकवान या लोको में सुनिश्चित करवाने, g&sr, एक्सीडेंट मैनुअल को लैपटॉप या टेबलेट देकर डिजिटल में उपलब्ध करवाने, टेल लैंप ट्राई कलर टॉर्च ,एलबी बोर्ड आदि गाड़ी पर ही उपलब्ध करवाने, पर्यवेक्षक/अधिकारी या स्पेयर जाने वाले कर्मचारी अक्सर ब्रेकवान में बैठने आते हैं तो लाइन बॉक्स ही सहारा होता है इसलिए उनके लिए ब्रेकवान में बैठने हेतु कुर्सी लगवाने आदि सुझाव लागू करने की मांग की गई है ।
ज्ञापन में बताया गया है कि 33 वर्ष से लाइन बॉक्स को हटाने का प्रयास रेलवे बोर्ड द्वारा किया जा रहा है इसके लिए पिछले माह रेलवे बोर्ड स्तर पर भी दोनों फेडरेशन के साथ बैठक की गई और अब उत्तर मध्य रेलवे द्वारा मुख्यालय पर आयोजित की गई है जो कर्मियों के हित में नहीं है।

झांसी मंडल पर UMRKS की बैठक में महामंत्री द्वारा प्रेषित किए गए सुझावों पर हर्ष व्यक्त किया गया। बैठक में मुख्य रूप से मंडल सचिव सी के चतुर्वेदी, अंकित, अमित शर्मा, मुकेश तिवारी, नरेंद्र शर्मा, हरिशंकर अनुरागी, अतुल सक्सेना आदि कार्यकर्ता उपस्थित हुए।