– गोवंश की लापरवाही से मृत्यु बर्दाश्त नहीं- अंचल अड़जरिया

झांसी। जनपद की गौशालाओं में गायों के हालात ठीक नहीं है। इसका एक दर्दनाक उदाहरण रुद्र करारी की गौशाला में देखने को मिला। इस गौशाला में लगभग डेढ़ दर्जन गायों के असमय मरने व कुत्तों द्वारा मांस को नोच नोच कर खाये जाने का मामला सामने आया। इससे जनाक्रोश भड़क रहा है।

इसकी जानकारी लगने पर हिंदू जागरण मंच के प्रांत प्रमुख एवं राष्ट्रभक्त संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष अंचल अड़जरिया के नेतृत्व में टीम गौशाला पहुंची और जायज़ा लिया। गौशाला में देखने को मिला कि गोवंश भूख और ठंड से तड़प तड़प के मर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गोवंश के लगभग 20 शव मिले जिन्हें कुत्ते नोच रहे थे और कौए बैठे हुए थे। इस वीभत्स दृश्य की उन्होंने वीडियो बनवाई और इस संबंध में अधिकारियों को सूचित किया गया।

उन्होंने बताया कि गौशाला में गायों की मौत जघन्य पाप है। इस सम्बंध में ज्ञापन और घेराव भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 1 महीने पहले भी यह हो चुका है जिसकी सूचना अधिकारियों को दी गयी थी। जबकि मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है कि गोवंश की सुरक्षा की जाए ठण्ड और भूख के कारण गोवंश की मौत नहीं होना चाहिए लेकिन नीचे की व्यवस्थाओं के कारण कहीं ना कहीं गोवंश का भरण पोषण और ठंड से बचाव की व्यवस्था नहीं है। यह निश्चित रूप से पशुपालन विभाग की बहुत बड़ी लापरवाही है। सचिव एवं सीडीओ भी इस लापरवाही में लिप्त हैं जिस वजह से इन गायों की असमय मौत हो रही है। इसके साथ अंचल ने कहा यदि प्रशासनिक अधिकारी इस बात को गंभीरता से नहीं लेते तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा लेकिन हर हाल में गोवंश की सुरक्षा के लिए संगठन तत्पर है।