– एक प्रत्याशी के नामांकन पर फैसला आज

झांसी। विधानसभा चुनाव के लिए झांसी जिले की चारों विधानसभा के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की बुधवार को जांच की गई। जांच में जिले की चार में से तीन विधानसभाओं के छह प्रत्याशियों के पर्चे विविध तकनीकी खामियों के कारण खारिज कर दिए गए।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के लिए झांसी जिले की चारों विधानसभाओं से 52 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनकी बुधवार को जांच हुई। इसमें बबीना विधानसभा से 14 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। इनमें से प्रत्याशी असत उल्ला व तेजपाल के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए।

झांसी सदर विधानसभा से 12 प्रत्याशी मैदान में थे, परंतु नामांकन फॉर्म में कमियां पाए जाने पर दो निर्दलीय प्रत्याशी पवन और ज्योति सिंह के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। इससे दोनों को चुनाव मैदान से बाहर होना पड़ा।

गरौठा विधानसभा से सर्वाधिक 16 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा था, लेकिन दो निर्दलीय प्रत्याशी रामप्रकाश कुशवाहा व अनिल पटेल का पर्चा खारिज कर दिया गया। इनमें से किसी प्रत्याशी ने नामांकन के साथ शपथ पत्र जमा नहीं किया था, तो किसी ने फॉर्म ही पूरा नहीं भरा था।

जांच में प्रकाश में आया कि खारिज होने वाले पर्चों में प्रत्याशी निर्धारित स्थान पर अपने हस्ताक्षर तक नहीं कर पाए थे। इसके अलावा कई निर्दलीय प्रत्याशी तो तय संख्या में प्रस्तावक भी नहीं जुटा पाए, जिससे उन्हें लड़ाई से बाहर होना पड़ा।

एक प्रत्याशी के नामांकन पर फैसला आज – बबीना विधानसभा से अठौंदना निवासी महेंद्र सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाखिल किया था। जांच में उनकी आयु 25 साल से कम पाई गई। प्रत्याशी का कहना था कि उसकी उम्र 25 से अधिक है। ऐसे में उसका नामांकन पत्र विचाराधीन श्रेणी में रख कर प्रत्याशी को अपनी आयु का साक्ष्य देने का मौका दिया गया है। इस पर बृहस्पतिवार को फैसला लिया जाएगा।