यूपी सरकार की पहल का असर, विश्व पर्यटन दिवस पर झांसी में दिखी खास रौनक

झांसी। उत्तर प्रदेश सरकार की बुन्देलखण्ड में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के प्रयासों का असर दिखने लगा है। 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस पर झांसी में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसमें सरकारी विभागों के साथ विभिन्न संस्थाओं और गैर सरकारी संस्थाओं ने हिस्सा लिया। पर्यटकों के लिए खास इलेक्ट्रिक बस सेवा की भी शुरुआत की गई।

हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों की शुरुआत
पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए विश्व पर्यटन दिवस पर हॉप ऑन हॉप ऑफ बस सेवा की शुरुआत हुई। झांसी किले से दो एयरकंडीशन्ड इलेक्ट्रिक टूरिस्ट बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये बसें रेलवे स्टेशन से शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस के समय के मुताबिक रवाना होंगी। इसके बाद झांसी के प्रमुख पर्यटक स्थलों तक होते हुए मध्य प्रदेश के ओरछा के लिए रवाना होंगी। वहां से लौटकर शाम को लाइट एंड साउंड के समय पर झांसी किले पर पहुंचेंगी। एक बार टिकट लेकर दिन भर इस बस से सफर किया जा सकता है।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में कार्यक्रमों का समापन
बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के पर्यटन और होटल प्रबंधन संस्थान की ओर से एक सप्ताह से चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों का समापन हो गया। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने ऐतिहासिक झांसी के किले से सांस्कृतिक और पर्यटन जागरूकता रैली निकाली। इस रैली को स्थानीय जन प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अफसरों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने शाम के समय सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया।

सभी स्टेकहोल्डर्स को एक मंच पर लाने की कोशिश
पर्यटन विभाग ने होटल और ट्रैवेल कारोबारियों के अलावा पर्यटन कारोबार से जुड़े अन्य संगठनों व संस्थाओं के साथ एक परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन होटल राही वीरांगना में किया। सरकार की योजनाओं के साथ ही सभी स्टेकहोल्डर्स को एक मंच पर लाकर पर्यटन के विकास की रणनीति तैयार करने पर सहमति बनी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ति ने बताया कि पर्यटन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की पहल से इस समय काफी उत्साह है और आने वाले दिनों में इसका असर भी दिखाई देगा।