– प्रकाशन हेतु विशेषज्ञ साहित्यकारों की समिति करेगी अन्तिम फ़ैसला

झांसी।  मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय की प्रेरणा से बुन्देलखण्ड के साहित्य एवं साहित्यकारों के उन्नयन हेतु गठित ‘बुन्देलखण्ड साहित्य उन्नयन समिति (पंजीकृत)’ के विशेष सहयोग से देश के ख्यातिलब्ध साहित्यिक प्रकाशक ‘अनामिका प्रकाशन’, प्रयागराज द्वारा बुन्देलखण्ड के ऐसे साहित्यकारों की पांडुलिपियों का निःशुल्क प्रकाशन किया जायेगा, जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी रचनाओं का प्रकाशन नहीं कर पा रहे हैं। इसके अतिरिक्त डॉ पुनीत बिसारिया के संपादन में उक्त प्रकाशन से ‘बुन्देलखण्ड के कथाकार’ शीर्षक से एक पुस्तक का प्रकाशन भी किया जा रहा है, जिसके लिए बुन्देलखण्ड के कथाकार अपनी कहानियाँ एवं लघु कथाएं दिनांक 05 मार्च तक [email protected] पर वर्ड फाइल में ई मेल कर सकते हैं। प्रकाशनार्थ पांडुलिपियां भी इस मेल पर भेजी जा सकती हैं।

गौरतलब है कि अनामिका प्रकाशन देश का एक प्रमुख प्रकाशन है, जिसकी देश की राजधानी समेत कई प्रमुख शहरों में शाखाएँ हैं। समिति के अध्यक्ष एवं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक मे विश्वविद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया ने बताया कि बुंदेलखंड के साहित्यकारों के हित में मण्डलायुक्त की पहल पर यह निर्णय लिया गया है। साहित्यकारों की पुस्तकों का प्रकाशन हेतु चयन इस योजना हेतु चयन विशेषज्ञ साहित्यकारों की एक समिति के माध्यम से होगा, जिसका गठन किया जा चुका है।

समिति के सचिव राजकुमार अंजुम ने अवगत कराया कि लगभग 15 साहित्यकारों की पांडुलिपियाँ पहले ही समिति के पास प्रकाशन हेतु प्राप्त हो चुकी हैं। बुन्देलखण्ड में रहने वाले या यहाँ से बाहर रहकर हिन्दी एवं बुन्देली भाषाओं के लिए साहित्य सृजन करने वाले जो साहित्यकार इस निःशुल्क प्रकाशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे अपनी स्तरीय साहित्यिक पुस्तकों की कम्प्यूटराइज़्ड या हस्तलिखित पांडुलिपियाँ बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग स्थित समिति के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस पर या उक्त ई मेल पर उपलब्ध करा सकते हैं। प्रकाशित कृतियों का विमोचन इस माह के अन्त में प्रस्तावित बुन्देलखण्ड साहित्य महोत्सव में किया जाएगा।
बैठक में समिति के संरक्षक/ क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी डॉ राजेश प्रकाश, संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक के नामित डॉ अनिरुद्ध रावत, लोकभूषण पन्नालाल ‘असर’, निहाल चन्द्र शिवहरे, सुमन मिश्रा, डॉ वैभव गुप्ता, डॉ कौशल त्रिपाठी, मधुर वर्मा, देवेन्द्र भारद्वाज, निधि अग्रवाल, डॉ मुहम्मद नईम, पारस मणि अग्रवाल, डॉ सुधाकर उपाध्याय, उस्मान अश्क, डॉ राम शंकर भारती, मनमोहन मनु, देवेश श्रीवास्तव आदि ने विभिन्न सुझाव रखे। आभार ज्ञापन समिति के सचिव राजकुमार अंजुम ने किया।