झांसी। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ईम्पलाईज संघ के प्रतिनिधि मंडल ने बैगन मरम्मत कारखाना व सीएमएलआर कारखाना झांसी की समस्याओं के समाधान हेतु महाप्रबंधक को ज्ञापन दिये गये।
वर्कशॉप में दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि –

1. इंसेंटिव बोनस की समस्याएं
• विगत पिछले कई माह से बैगन POH का औसत लक्ष्य पूरा होने के बावजूद भी कर्मचारियों को इंसेंटिव बोनस अपेक्षा के अनुरूप अत्यधिक कम मिल रहा है अतः आपसे पूर्ण आशा है कि कर्मचारियों की इस ज्वलंत समस्याओं का न्याय पूर्ण समाधान मिलेगा!
• झांसी वर्कशॉप में कई वर्षों से जिसस पद्धति से कार्य होता आया है उस पद्धति में किसी भी प्रकार की नई तकनीकी लाए बिना ही Allowed time को कम कर दिया गया है जिससे बैगन की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है तथा Sick Marking की संभावना बनी रहती है कृपया इस समस्या का निराकरण किया जाए!
• Yard Lab तथा अन्य कर्मचारी जो Out turn में परोक्ष या अपरोक्ष रूप से सहयोग कर रहे हैं उन्हें इंसेंटिव स्कीम में सम्मिलित किया जाए!
2. बैगन में लगने वाले सामानों के अत्यधिक अभाव की समस्याएं, बैगन में लगने वाले उपकरणों की समस्याएं अक्सर ही बनी रहती है जो कर्मचारियों को या तो पुराने बैगनो में से खोलना पड़ता है या या फिर स्वयं ही बनवाने पड़ते हैं जो मानक के अनुरूप नहीं होते हैं उनको येन केन प्रकारेन गाड़ियों में फिट किया जाता है जो विश्वसनीय नहीं होता है! NCRES कई वर्षों से उपकरणों की मांग करती रही है जिसकी आपूर्ति संतोषजनक नहीं है।
3. अधिकारियों द्वारा स्वयं के अधिकारों के दुरुपयोग की समस्याएं – NCRES द्वारा जटिल समस्याओं से संबंधित वार्ता करने पर कुछ अधिकारियों द्वारा सकारात्मक वार्ता नहीं की जाती है व माहौल को जबरदस्ती खराब किया जाता है तथा अपने अधिकारों का दुरुपयोग करते हुए एक पक्षीय कार्यवाही की जाती है जिससे फैक्ट्री की शांति भंग होती है! वर्कशॉप की महिला कर्मचारियों की समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए उनका समाधान किया जाए ना की ट्रांसफर की धमकी देकर उनकी आवाज बंद कर दी जाए!
4. वर्कशॉप के सभी fitting शापों में बरसात के मौसम में करने के दौरान बैगन में current आता है जिससे कर्मचारी चोटिल हो जाता है इस प्रकार की घटनाएं पिछले कई वर्षों से हो रही है! अतः आपसे अनुरोध है कि इस प्रकार की घटना का निराकरण इस वर्ष जरूर किया जाए!
5. NPS से OPS में आने वाले कर्मचारियों की समस्याएं
NPS से OPS मे आनेवाले कर्मचारियों के लिए रेल प्रशासन ने जो पत्र जारी किया था उसके प्रसार- प्रचार की कमी या कर्मचारियों के सम शमझ के अभाव के कारण कुछ पात्र कर्मचारी को OPS के लिए आवेदन नहीं कर सके जिससे सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए पात्र कर्मचारियों को एक अवसर और दिया जाए!
• सेवानिवृत्त हो चुके पात्र कर्मचारियों को भी उपर्युक्त का लाभ दिया जाए! 6. कारखाना के प्रशासनिक भवन को वातानुकूलित किया जाए तथा प्रत्येक कार्यालय में पर्याप्त मात्रा में कंप्यूटर एवं प्रिंटर की व्यवस्था की जाए!
7. वर्कशॉप से सीपरी बाजार जाने वाले रास्ते को नवनिर्मित कोच फैक्ट्री के कारण बंद कर दिया है उसके स्थान पर वैकल्पिक छोटा शुलभ रास्ता देने का सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाए!
8. वैगन मरम्मत कारखाना CMLR एवं नव निर्मित कोच फैक्ट्री के लिए पहले से ही उपलब्ध STC खेल परिसर का विस्तारीकरण किया जाए!
9. भंडारा विभाग में ग्रुप डी एवं ग्रुप सी के लिए आरआरबी को भेजे गए इंडेंट के विरुद्ध कर्मचारियों की भर्ती शीघ्र की जाए!
10. झांसी डिविजन में सहायक मंडल कार्मिक अधिकारी के 2 पद भरे हुए हैं लेकिन कार्य का बोझ एक पर ही होने के कारण एवं दूसरे सहायक मंडल कार्मिक अधिकारी द्वारा हर कार्य का लंबित रखने के कारण कर्मचारियों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है जिससे कर्मचारियों में रोष फैल रहा है संघ की मांग है इस समस्या से तत्काल निजात दिलाई जाए!
11. वर्कशॉप में गर्मियों में पानी की समस्या
डिवीजन द्वारा वर्कशॉप में थोड़े समय तक पानी की सप्लाई की जाती है जिससे गर्मियों में दोपहर के समय अक्सर पानी की कमी बनी रहती है जिससे कर्मचारियों में काफी रोष व्याप्त हो जाता है अतः NCRES मांग करती है कि डिवीजन द्वारा पानी की सप्लाई लगातार होती रहे!
12. एनसीआर में ग्रुप बी के लिए LDCE की विभागीय परीक्षा शीघ्र आयोजित की जाए!

सीएमएलआर कारखाना की समस्याओं पर ज्ञापन

1 – सी एम एल आर कारखाना झांसी में रिस्ट्रक्चरिंग लागू की जाए जिससे पात्र कर्मचारियों को दिनांक 1 /9/2016 से लाभ मिल सके

2- सीएमएनआर कारखाना झांसी में प्रत्येक केडर से स्वीकृत पदों के सापेक्ष कैडर की संरचना वर्तमान रेलवे बोर्ड के नियमानुसार कर पात्र कर्मचारियों को पदोन्नत किया जाए

3 – सीएमएलआर कारखाना झांसी में इंसेंटिव स्कीम लागू की जाए

4- सी एम एल आर कारखाना झांसी में आरआरबी/ दयाधार भर्ती से स्टाफ दिया जाए ताकि कर्मचारियों की स्वेच्छा के आधार पर स्थानांतरण प्राप्त एनओसी ऑप्शन के आधार पर एवं पारस्परिक स्थानांतरण के कर्मचारियों को रिलीव किया जाए

5 -सी एम एल आर में ग्रुप डी से क्लर्क हेतु ऑप्शन फॉर्म भरवाए गए थे उन कर्मचारियों को वन टाइम अनुमति देकर जूनियर क्लर्क की परीक्षा संपन्न कराई जाए

6 – एसवीएफ से मिलने वाली तकनीकी छात्रवृत्ति की राशि रुपए 18000 प्रति छात्र रेलवे बोर्ड के नियमानुसार सभी पात्र छात्रों को दी जाए

7- सामान्य भंडार डिपो झांसी में सीएमएमआर कारखाने से संबंधित सामग्री के भंडारण हेतु नए गोदामों का निर्माण कराया जाए
इस दौरान इन्द्र विजय सिंह. संजीव नायक, रविंद्र मोहन श्रीवास्तव, प्रमोद कुमार, सुरेश कुमार मीना, विवेक चड्डा,  घनश्याम श्रीवास, रमाकांत शर्मा, अंकित भटनागर, राजेश साव, रमाकांत द्विवेदी, कामता प्रसाद साहू आदि उपस्थित रहे !