– छह सवारी व सात मालगाड़ी मार्ग में खड़ी रहीं, बबीना व ललितपुर से पहुंची टावर वैगन ने की मरम्मत

– 4623 ट्रेन का पिण्टो टूटने से ओएचई लाइन क्षतिग्रस्त होने की संभावना

झांसी। उमरे के झांसी मंडल अंतर्गत ललितपुर – देलवारा सेक्शन में डाउन ट्रैक पर किमी नंबर 1039 पर बुधवार को रात लगभग 8 बजे अचानक ओएचई लाइन टूटने से मुंबई, जबलपुर, इंदौर की ओर से चलकर झांसी की ओर आने वाली आधा दर्जन सवारी व सात माल गाड़ियां प्रभावित रहीं। गाड़ियों को मार्ग में ही रोक दिया गया। रात ओएचई को दुरुस्त करने के बाद रात लगभग 3 बजे गाड़ियों को चलाया गया। इस स्थिति से जहां ट्रेनों में सवार यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा वहीं गाड़ियों के इंतजार में वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर भी यात्रियों की भारी भीड़ जमा रही। ट्रेनों का परिचालन दुरुस्त होने पर यात्रियों ने राहत की सांस ली।

बुधवार की रात लगभग 7.50 बजे झांसी मंडल में अप मार्ग पर जखौरा-ललितपुर वह डाउन मार्ग पर ललितपुर-दैलवारा के बीच ओएचई ट्रिप होने की सूचना मिली। इस पर अप मार्ग की ओएचई की मरम्मत रात 8 बजे तक कर दी गई। इधर, गाड़ी नंबर 4623 के चालक ने बताया कि उसके इंजन का पिण्टो टूट गया है और किमी नंबर 1039 पर ओएचई के तार टूट कर लटक रहे हैं।

इस सूचना से मंडल मुख्यालय पर अफरातफरी मच गई और झांसी की ओर बढ़ रही डाउन की गाड़ियों को ललितपुर के पूर्व मार्ग में ही रोक दिया गया। इसके बाद बबीना व ललितपुर से टावर वैगन को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया। मौके पर पहुंची टावर वैगन से ओएचई की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया। मरम्मत कार्य पूर्ण हो जाने पर रात 2.47 बजे पहली गाड़ी नंबर 11841 को डीजल इंजन से सेक्शन से निकाला गया। इसके बाद 3 बजे दूसरी गाड़ी 2721 एसी लोको से निकली।

दोनों गाड़ियों के सकुशल निकलने के बाद डाउन मार्ग खोल दिया गया और एक के बाद एक गाड़ियों को झांसी की ओर बढ़ाया गया। लगभग सात घंटे डाउन मार्ग बंद रहने से 11841, 2721, 2919, 20103, 2615, 2621 व सात मालगाड़ी प्रभावित रहीं। रेल प्रशासन द्वारा घटना की जांच की जा रही है।