– आरएसएस के सहकारिता क्षेत्र के अग्रणी संगठन सहकार भारती की मंडलीय समीक्षा बैठक 

झांसी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहकारिता क्षेत्र के अग्रणीय संगठन सहकार भारती की मंडलीय समीक्षा बैठक मुख्य अतिथि सहकार भारती के उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन एवं विशेष अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष गजेंद्र सिंह अवस्थी, पैक्स प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सतीश सिंह सैगर, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम बिहारी गुप्ता, अनिल श्रीवास्तव प्रांत कार्यवाह आर एस एस, महेंद्र सोनी हमीरपुर प्रदेश मंत्री, उदय लोहारी उपस्थित रहे ‌। अध्यक्षता संगठन के झांसी मंडल संयोजक डॉ. संदीप सरावगी ने की।

बैठक में मुख्य अतिथि प्रवीण सिंह जादौन ने कहा बिना संस्कार नहीं सहकार, बिना सहकार नहीं उद्धार। उन्होंने कहा कि भारत देश में जो संस्कार बुजुर्गों से मिले हैं अगर उन पर अमल करें और उस पद्धति को अपनाएं तो भारत देश खुशहाल और उन्नति के रास्ते पर होगा। विशिष्ट अतिथि गजेंद्र अवस्थी ने कहा कि आज की पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है जिससे आए दिन नए-नए रोग उत्पन्न हो रहे हैं और नई-नई समस्याओं से घिरते चले जा रहे हैं।अगर हम अपने पुराने सिद्धांतों को अपनाएं और जैविक चीजों का इस्तेमाल करें तो हम कभी रोग ग्रस्त नहीं हो सकते। उसके लिए हमें स्वदेशी चीजों को अपनाना है और स्वरोजगार के लिए सहकारिता के सिद्धांतों को अपनाते हुए कार्य करना है। जिससे हमारा देश उन्नति पर होगा।

प्रांत कार्यवाह अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि आज हम उन अंग्रेजों की जंजीरों में जकड़े हुए हैं जो यहां छोड़ कर चले गए।रूप तो काला है मगर शरीर में अंग्रेजों द्वारा दी गई सीख कूट-कूट कर भरी हुई है। उस चोले को उतार फेंक कर हम अपनी मातृभूमि के लिए अपने स्वदेशी पहनावे, खानपान, जैविक खाद पदार्थ का उपयोग कर, गौ रक्षा और वृक्ष रक्षा के साथ जीवन में नई उमंग और देश में नई तरक्की की लहर ला सकते हैं। श्याम बिहारी गुप्ता ने कहा कि अगर हम जैविक पर ध्यान दें उसके लिए हमें गौ सेवा वृक्ष सेवा और जल सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है अगर वृक्ष है तो हमें स्वच्छ वायु और जल है तो हमें जीवन जीने के साथ गौमाता से पवित्र दूध और अनेक रोजगार की व्यवस्था की जा सकती है।जिससे हमारा क्षेत्र और हमारा देश स्वच्छ सुंदर और स्वस्थ बन सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे झांसी मंडल संयोजक डॉ संदीप सरावगी ने सहकार भारती के बारे में जानकारी के लिए कार्यशाला आयोजित करने पर जोर देते हुए कहा जो जिम्मेदारी सहकार भारतीय ने मुझे सौंपी है वह मैं ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाऊंगा। उन्होंने बताया कि अपने क्षेत्र के विकास के लिए उन्होंने हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है और निभाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मूलभूत योजना हमारी यही है रोटी, कपड़ा और मकान। हमारे क्षेत्र का कोई भी ऐसा व्यक्ति या महिला रोटी, कपड़ा और मकान से अछूता ना रहे, स्वरोजगार से संपन्न हो, स्वयं का आशियाना हो और सभी स्वस्थ व स्वाभिमानी बनें।

कार्यक्रम में डॉ.संदीप सरावगी ने अतिथियों व संगठन के तीनों जनपदों के जिला व महानगर पदाधिकारियों को सम्मानित किया। इस दौरान डॉ संदीप सरावगी की उल्लेखनीय समाज सेवाओं को सभी ने सराहा। संचालन डॉ. पवन तूफान ने किया और सभी का आभार जताया।