– चालक से मालगाड़ी वापस नहीं लौटाई, दैलवारा में OHE में करंट बंद कर रुकवाई गाड़ी, पांच एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित

झांसी। उमरे झांसी मंडल अंतर्गत ललितपुर स्टेशन पर बुधवार की सुबह उस समय अफरातफरी मच गई जब मालगाड़ी का ड्राइवर दो रेड सिग्नल को ओवर शूट कर गया। इतना ही नहीं गाड़ी को वापस नहीं लौटा कर ओवर शूट करने वाला ड्राइवर ही गाड़ी को आगे बढ़ा कर देलवारा तक ले गया। बाद में ओएचई बंद कर गाड़ी को रोका गया। इससे बड़ा ट्रेन हादसा टल गया।

दरअसल, बुधवार को सुबह एक मालगाड़ी बीना की ओर से चल कर झांसी जा रही थी। गाड़ी को ललितपुर मेन लाइन पर सुबह 8:20 बजे खड़ा होना था। मालगाड़ी 8:18 बजे ललितपुर सेक्शन के जीरोना स्टेशन से निकली पर ललितपुर मेन लाइन पर 8:20 बजे ललितपुर स्टेशन का स्टार्टर व एडवांस स्टार्टर सिग्नल लाल था को पार कर धड़धड़ाते हुए आगे बढ़ गई जबकि नियमानुसार सिग्नल लाल देख कर ड्राइवर को गाड़ी को रोक दिया जाना चाहिए था, किन्तु मालगाड़ी के चालक व सहायक चालक ने इसे अनदेखा कर दिया। गाड़ी स्टार्टर व एडवांस स्टार्टर को ओवर शूट कर गई।

यह देख कर ललितपुर स्टेशन मास्टर व गार्ड के हाथ-पैर फूल गए। आनन फानन में मालगाड़ी के चालक से सम्पर्क कर उसे सिंग्नल ओवरशूट के बारे में बताया गया। नियमानुसार सिग्नल ओवर शूट के मामलों में मैमो देकर गाड़ी को बैंक कराया जाता है, किंतु इस मामले में गाड़ी को बैक नहीं करा कर उसकी ड्राइवर से दैलवारा स्टेशन तक बढ़वा दिया गया। स्टेशन मास्टर ने तत्काल ओएचई बंद कराकर गाड़ी रोक दी। इसके कारण मालगाड़ी  सेक्शन में एक घंटा 40 मिनट खड़ी रही।फिलहाल इस मामले में ओवरशूट के कारणों की जांच की जा रही है। सूचना पर पहुंचे अफसरों ने ट्रेन चालक व सहायक को गाड़ी से उतारकर दूसरे स्टॉफ से गाड़ी आगे भेजी।