झांसी। जिले के थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत बड़ागांव गेट बाहर विवादित स्थान पर महापुरुषों की प्रतिमा रखने के मामले में आज कोतवाली थाना पुलिस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सहित दर्जनों लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

इस मामले में कोतवाली थाना निरीक्षक सुधाकर ने रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया की बड़ागांव गेट बाहर संत की बगिया से परंपरागत तरीके से संत रविदास की जयंती पर जुलूस निकाला जाता है। इस परंपरा के चलते जुलूस के लिए आयोजकों व कमेटी के सदस्यों तथा समाज के लोगों द्वारा कोई अनुमति नहीं ली गई थी। नगर मजिस्ट्रेट के समक्ष आयोजक तथा समाज के लोगों ने आश्वासन दिया था की जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकालेंगे और संत की बगिया आश्रम पर जुलूस समाप्त कर देंगे।

इसी क्रम में 24 फरवरी 2024 को उक्त जुलूस गुदरी मोहल्ला से प्रारंभ होकर मिनर्वा तिराहा, रानी महल, बड़ाबाजार, मैरी तिराहा होते हुए संत की बगिया पहुंचा। जहां बने एक कमरे में रखी संत रविदास और डॉ भीम राव अंबेडकर की प्रतिमाओं की पूजा अर्चना करने के बहाने करीब चार बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य व डॉक्टर रघुवीर चौधरी, के नेतृत्व में आयोजक उमाशंकर अहिरवार, दीपक, वीरेंद्र, सुनील, मनोज, सहित 60 से 70 लोग ताला खोल कर घुस गए और मना करने पर पुलिस वालों के साथ अभद्रता करने लगे।

मना करने पर उक्त सभी ने पुलिस बल के साथ धक्का मुक्की कर नारेबाजी करते हुए विवादित जमीन पर संत रविदास और डॉ भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा रख दी। पुलिस ने इस मामले में गंभीर धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।