– मुख्यमंत्री ने कहा – झांसी मंडल में माफियाओं के खिलाफ अपेक्षित कार्यवाही ना होना असंतोषजनक

 – जल जीवन मिशन बुंदेलखंड की महत्वकांक्षी परियोजना, एजेंसी द्वारा कार्य पूर्ण न करने पर ब्लैक लिस्टेड करते हुए जेल भेंजे

– जन शिकायतों का गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ शीर्ष प्राथमिकता पर हो निस्तारण, अधिकारी नियमित जनसुनवाई करना सुनिश्चित करें

–  मुख्यमंत्री द्वारा बुंदेलखंड की परंपरागत साहित्य, इतिहास, कला संस्कृति की पुस्तिका का विमोचन

झांसी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आयुक्त सभागार में झांसी मण्डल के अन्तर्गत आने वाले तीन जनपदों (झांसी, ललितपुर, जालौन) की परियोजनाओं एवं विकास कार्यों/कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा उदासीनता बरते जाने पर सम्बंधित की जवाबदेही तय की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत अमृत पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना का सेकंड फेस की प्रगति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने निर्देश दिए की संबंधित कंपनी को ब्लैक लिस्टेड करते हुए एफआईआर दर्ज कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी कार्यदाई संस्थाएं जिनकी कार्यक्षमता शिथिल है उनके स्थान पर अन्य एजेंसियों द्वारा कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि योजना समय से पूर्ण हो सके।
मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा की ऑपरेशन कायाकल्प में विद्यालय अच्छे बन सकें हैं, जनप्रतिनिधि भी एक-एक विद्यालय गोद ले ताकि विद्यालयों में सुधार आ सके। उन्होंने कहा विद्यालयों में पूर्व से अधिक सुधार आया है,उन्होंने बच्चों को पढ़ाई कराने के निर्देश देते हुए कहा कि यही भविष्य की नींव है। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों को स्कूल ड्रेस, जूते,मोजे आदि की धनराशि दी है अभिभावक उन्हीं पर व्यय करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड में उद्योग सृजन की संभावना को गति देने के लिए उद्योग बंधु की बैठक में जनप्रतिनिधियों और बैंकर्स एक साथ बैठक करें तो रोजगार के प्रयास अधिक तेजी से बढ़ेंगे। उन्होंने अधिकारियों को अपनी तैनाती स्थल पर ही प्रवास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा तहसील स्तर,ब्लॉक स्तर एवं पंचायत स्तर पर तैनात अधिकारी वही रहना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड में गौ आधारित खेती को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। मार्केटिंग व ब्रांडिंग के माध्यम से किसानों को गौ आधारित खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बुंदेलखंड में नस्ल सुधार के कार्य को भी बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पशुपालन विभाग इसे आगे बढ़ाएं। उन्होंने बुंदेलखंड में गोवर्धन योजना के मॉडल को भी लागू करने की बात कही ताकि क्षेत्र में गोबर गैस प्लांट अधिक से अधिक स्थापित हों। उन्होंने बड़ी गौशालाओं के सृजन के भी निर्देश दिए उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गोवंश संरक्षित किए जाएं जो भी गोवंश बाहर हैं उन्हें गौशाला में संरक्षित किया जाना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री द्वारा मंडल की कानून व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जनपद ललितपुर में हुई घटना को लेकर भी गहरा असंतोष व्यक्त किया और पुलिस अधीक्षक से इस संबंध में जवाब तलब किया। उन्होंने विलम्ब से की गई कार्यवाही पर भी सख्त नाराजगी जाहिर की। उन्होंने मंडल में माफियाओं के खिलाफ अपेक्षित कार्यवाही ना होने पर भी गहरा असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पेशेवर माफियाओं पर सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि माफियाओं के प्रति संवेदना ना हो कामन आदमी के प्रति संवेदना होनी चाहिए। उन्होंने धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर जो समुचित तरीके से उतारे गए हैं वह पुन: ना लगे इसको अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। इसके साथ ही साथ आवाज सीमित रहे परिसर के बाहर ना जाने पाए यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संबंधित थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी व उप जिलाधिकारी की जवाबदेही भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि धार्मिक कार्यक्रम धर्म स्थल पर हों जुलूस यात्रा की अनुमति हो तभी आयोजन किया जाए, इसके अतिरिक्त अस्त्र शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए इसे भी सख्ती से रोकने के निर्देश दिए।
सभागार में बुंदेलखंड के परंपरागत साहित्य, इतिहास, कला संस्कृति एवं अन्य धरोहरों को मंडल प्रशासन द्वारा संरक्षित करने के किए जा रहे प्रयासों की पुस्तिका का मुख्यमंत्री द्वारा विमोचन किया गया।
समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त डॉक्टर अजय शंकर पांडेय ने मंडल की तीनों जिले झांसी, जालौन एवं ललितपुर की विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी जानकारी दी। जनपद झांसी में पैरामेडिकल ट्रेनिंग कॉलेज, डिफेंस कॉरिडोर परियोजना, उत्तर प्रदेश औद्योगिक प्राधिकरण, रानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी में 500 बेड का विस्तारीकरण, उत्तर मध्य रेलवे के झांसी-कानपुर रेलखंड झांसी ग्वालियर मार्ग पर चार लेन रेल उपरिगामी सेतु निर्माण कार्य एवं स्मार्ट सिटी के कार्यों की जानकारी दी। जनपद ललितपुर में एयरपोर्ट, राजकीय मेडिकल कॉलेज, मेडिकल हर्बल पार्क एवं जनपद ललितपुर में रॉक फास्फेट खनिज, लौह अयस्क, स्वर्ण धातु एवं प्लेटिनम समूह की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने जनपद झांसी, ललितपुर और जालौन में किए जा रहे अभिनव प्रयोग के बारे में भी माननीय मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।
इस अवसर पर विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, राज मंत्री श्रम विभाग मन्नू लाल कोरी, सांसद झाँसी-ललितपुर अनुराग शर्मा, विधायक सदर रवि शर्मा, विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, विधायक मऊरानीपुर डॉ रश्मि आर्य, एम एल सी रमा निरंजन, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, जेडीसी मिथलेश सचान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।