– वृद्धा आश्रम में बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर लिया आशीर्वाद

– थाना नववाबाद, मेडिकल कॉलेज केंपस में वाटर कूलर व विभिन्न चौराहों पर प्याऊ लगवाई 

झांसी। वीर भूमि बुंदेलखंड, वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की कर्मभूमि में गहोई समाज के गौरव मैथिलीशरण गुप्त व लक्ष्मी नारायण गुप्ता को अपना आदर्श व प्रेरणा स्रोत मानने वाले डॉ. संदीप सरावगी व धर्मपत्नी सपना गुप्ता ने मातृ दिवस के अवसर पर अपना जन्म दिवस आईटीआई स्थित वृद्धा आश्रम में पहुंच कर वृद्ध माताओं के चरण धोकर आरती उतारकर वंदन किया और उन्हें उपहार दिए। माताओं एवं वृद्धों के साथ भोजन प्रसादी ग्रहण की और सभी को भोजन प्रसादी वितरित कर आशीर्वाद लिया। बुजुर्ग माताओं ने संदीप को दीर्घायु का आशीर्वाद देते हुए कहा कि ऐसा सपूत हर मां की कोख से जन्मे जो यह कार्य इस बेटे ने किया वह अनुकरणीय ह।

इस दौरान डॉ संदीप सरावगी ने कहा कि मां तो मां होती है जब एक बच्चा अपनी मां की कोख में 9 माह बिताता है तो उस मां कि दिल से पूछो कि अपनी संतान के लिए वह कितना दुख दर्द सहन कर किसी भी बात की परवाह न करते हुए अपने बच्चे के जन्म का इंतजार करती है। और इसके बाद उसके लालन-पालन कर उसको उस मुकाम तक देखना चाहती है की दुनिया उसको सलाम करें जिससे माता-पिता का नाम रोशन हो। मैंने तो जन्म लिया है सिर्फ जनमानस की सेवा के लिए शरीर सिर्फ मानव सेवा के लिए ही समर्पित है। मेरा खून का कतरा कतरा बुंदेलखंड की धारा के साथ झांसी महानगर की माताओं बहनों के लिए समर्पित है। इस मातृ दिवस के अवसर पर मैं घोषणा करता हूं कि मेरे शरीर में जब तक जान है तब तक अपने क्षेत्र की हर वर्ग के बीच में रहकर रोटी कपड़ा और मकान की व्यवस्था नहीं कर देता तब तक मैं चैन से नहीं बैठूंगा। आप माताओं बहनों एवं बुजुर्गों का आशीर्वाद युवाओं का प्यार स्नेह बना रहा तो है शीघ्र ही करके दिखा दूंगा। यह मेरा वचन है।

तदोपरांत डॉ सरावगी ने इलाइट चौराहा व सीपरी बाजार में गर्मी की लपटें के बीच आम जनमानस के लिए निशुल्क प्याऊ की शुरुआत की। झांसी की पत्रकारों के बीच भी वरिष्ठ समाजसेवी का जन्म दिवस हर्षोल्लास के साथ केक काटकर मनाया गया। जिसमें झांसी मीडिया क्लब झांसी के अध्यक्ष मुकेश वर्मा, रानू साहू,अमित रावत, राहुल उपाध्याय आदि सैकड़ों की तादाद में पत्रकार साथी मौजूद रहे। पुलिस प्रशासन के लिए भी शीतल जल की व्यवस्था करते हुए थाना नववाबाद में वाटर कूलर लगवाया जहां गया। इस दौरान उपस्थित पुलिस महकमा ने डॉ.संदीप सरावगी का जन्म दिवस केक काटकर मनाया। डॉ सरावगी ने डॉक्टरों व छात्रों के लिए भी अपने जन्मदिवस पर वाटर कूलर की सौगात दी। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. नरेंद्र सिंह सेंगर के साथ डॉक्टर्स व स्टाफ के साथ गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

होठों पर जिसके कभी बद्दुआ नहीं होती, सिर्फ और सिर्फ वह मां है, जो कभी खफा नहीं होती। लेकिन हमारे अस्तित्व को जन्म देने वाली मां को ही यदि बड़े होने पर वृद्ध आश्रम में रहने के लिए छोड़ दिया जाए तो यह हमारे जीवन के लिए धिक्कार के सिवा कुछ नहीं हो सकता। यह उद्गार महानगर के वरिष्ठ समाजसेवी तथा संघर्ष सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष संदीप सरावगी में आज अपने जन्मदिन पर आईटीआई के निकट स्थित वृद्ध आश्रम में रहने वाली माताओं के बीच अपना जन्मदिन मनाने के दौरान कही। संदीप सरावगी ने वृद्ध आश्रम की माताओं के पैरों को अपनी धर्मपत्नी के साथ जब धोना शुरू किया तो माताओं की आंखों से निकलने वाले आंसुओं से तर हो गए। उनके शरीर के कांपते बूढ़े हाथ संदीप तथा उनकी पत्नी के सिर पर थे, लेकिन भावनाओं का ज्वार तथा हृदय की अनंत गहराइयों से निकल रही दुआएं कहीं न कहीं स्वर देती प्रतीत हो रही थी। एक मां के मुंह से जब दोनों के लिए राम सीता की जोड़ी जैसे शब्द निकले तो वातावरण बेहद संजीदा हो गया। अपनों द्वारा ही ठुकराईं गई माताओं ने इस बात का भी एहसास किया कि भले ही उनकी कोख से जन्मी संतानों ने उन्हें घर से बेदखल कर दिया हो, लेकिन ईश्वर ने ऐसे अवतार भी भेजे हैं, जिनके हृदय में उनके लिए जगह बाकी है। महानगर के वरिष्ठ समाजसेवी ने न केवल इन माताओं के पैरों को धोया, बल्कि उन्हें उपहार देकर भी सम्मानित किया। हालांकि उन्होंने कहा कि जन्मदिन एक अलग बात है, लेकिन आज वह वृद्ध आश्रम में मातृ दिवस के अवसर पर माताओं से मिलने के लिए आए थे। इन माताओं में एक माता ऐसी भी थी, जो कुछ समय पूर्व असहाय अवस्था में संदीप से मिली थी और संदीप ने उन्हें आवश्यक संसाधनों के साथ इसी वृद्ध आश्रम में रहने के लिए जगह दिलाई थी। हालांकि बाद में संदीप ने अपने इष्ट मित्रों तथा शुभचिंतकों के साथ वृद्ध आश्रम में ही केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। माताओं को भोजन आदि कराने के बाद ही संदीप ने दिन का पहला निवाला ग्रहण किया।

झांसी की वरिष्ठ समाजसेवी का जन्म दिवस कई समाजसेवी संस्थाओं एवं एनजीओ ने बड़ी धूम-धाम से मनाया जिसमें अहम योगदान एक कदम मानवता के नाम संस्था के संस्थापक अध्यक्ष जगमोहन बडोनिया, राजेश साहू क्लब के अध्यक्ष राजेश साहू, सत्ता सुधार कार्यालय में भी पुनीत श्रीवास्तव ने केक काटकर जश्न मनाया। इस अवसर पर झांसी की व्यापारी, राजनीतिक वर्ग की बड़ी-बड़ी हस्तियां आईटीआई विद्या आश्रम पर उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में विशेष रूप से संघर्ष सेवा समिति के ओमप्रकाश विश्ववरी, विजय तिवारी ‘गुरु’, एंड कंपनी धर्मेंद्र खटीक, विशाल पिपरिया, विकास पिपरिया, सुशांत गुप्ता,बसंत गुप्ता, राकेश अहिरवार, लखन गौतम, संदीप नामदेव, श्याम झा आदि सैकड़ों की तादाद में संस्था के पदाधिकारी मौजूद रहे।