मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने का प्रयास, प्रधानमंत्री ने सराहा

झांसी। बुंदेलखंड की धार्मिक नगरी ओरछा में बेतवा नदी किनारे रुद्राणी कला ग्राम एवं शोध संस्थान के तत्वावधान में 16 से 22 मई तक श्री राम महोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसमें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय राम कथा के विद्वान महामंडलेश्वर हिमांगी सखी मुंबई, विजय शंकर मेहता उज्जैन , डा. निलिम्प त्रिपाठी भोपाल, दीदी भक्ति प्रभा झांसी, बापू रामेश्वर दास हरियानी आदि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के आदर्श व संस्कारों को प्रस्तुत करेंगे। सही मायने में श्रीराम महोत्सव मानवता के समस्त आदर्शों के प्रतीक श्री राम के व्यक्तित्व से मिले संस्कारों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को सौंपने का एक प्रयास है।

यहां झोकन बाग स्थित संघर्ष सेवा समिति कार्यालय में मीडिया को श्रीराम महोत्सव की उक्त जानकारी आयोजक फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला एवं विशेष सहयोगी समाजसेवी संदीप सरावगी ने दी ‌‌। उन्होंने बताया कि राम महोत्सव, जिससे कि आने वाली नई पीढ़ी जाने कि किस तरह सत्य और निष्ठा के मार्ग पर चलते हुए एक आदर्श पुत्र, भाई, मित्र एवं आदर्श पति के दायित्वों को निभाते हुए भी महापुरुष बनने का मार्ग क्या है और आम जीवन शैली एवं व्यवहार में हम किस तरह श्री राम को बसा कर एक आदर्श जीवन जी सकते के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्री राम महोत्सव की सराहना स्वयं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है l

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में हिंदी फिल्मों के प्रख्यात अभिनेता व अभिनेत्रियां भी होंगे शामिल। टपरा टाकीज़ में श्री राम कथा आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा l मुम्बई से आए कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक संध्या, मनोरंजन के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। प्रति दिन प्रात काल में श्रीराम ध्यान योग होगा। रात्रि में सांस्कृतिक संध्या पर विश्वविख्यात रामलीला का मंचन होगा l श्री राम भजन व चित्र कला व ओरछा धाम छायाचित्र प्रदर्शनी, लोक कला, बुंदेली व्यंजन, वाद्य यंत्र, लोक गीत, नृत्य, मल्ल युद्ध प्रतियोगिता अयोजित की जायेगी l इसमें बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के द्वारा बुंदेलखंड के 7 जिलों में स्थापित महाविद्यालयों के चयनित प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस दौरान फिल्म अभिनेता आरिफ शहडोली भी उपस्थित रहे।

श्रीराम महोत्सव के रास्ते राजनैतिक जमीन की तलाश नहीं – राजा

पृथक बुंदेलखंड राज्य व उसकी राजधानी के सवालों पर राजा बुंदेला ने बताया कि बुंदेलखंड राज्य बनाने के लिए उनका संघर्ष जारी है और रहेगा। लड़ाई राजधानी की नहीं है। राजधानी कहीं भी बने, बस राज्य बन जाए। श्रीराम महोत्सव के रास्ते मध्य प्रदेश में राजनैतिक ज़मीन तलाशने के सवाल को सिरे से खारिज करते हुए उन्होंने स्वीकारा कि राजनीतिक प्रेशर के बिना राज्य बनना संभव नहीं है।