झांसी। उत्तर प्रदेश सरकार के मंशानुरूप निर्मित माडल महाविद्यालय राजकीय महाविद्यालय जखौरा ललितपुर का हस्तांतरण और यूपी सिडको से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय को हुआ। अब यह महाविद्यालय बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का सैटलाइट कैंपस बनाया जाएगा। इस महाविद्यालय में अध्यापन कार्य की शुरुवात सत्र 2022-23 से शुरू हो जाएगा।

हस्तांतरण के अवसर पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया इस महाविद्यालय में स्नातक कला और स्नातक वाणिज्य की कक्षाओं का संचालन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कैंपस के संचालन के लिए डॉ. ऋषि सक्सेना को नोडल अधिकारी बनाया गया.  श्री सिंह ने बताया कि कक्षाओं के संचालन के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इसके संचालन की पूरी जिम्मेदारी बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की होगी।

       उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी बुन्देलखण्ड क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के विचार के अनुसार विश्वविद्यालय सैटलाइट कैंपस का निर्माण कर रहा है। इस कैंपस में शिक्षा व्यवस्था विश्वविद्यालय स्तर की होगी।

यह पाठ्यक्रम होंगे संचालित : नोडल अधिकारी सैटलाइट कैंपस डॉ. ऋषि सक्सेना ने बताया कि इस सत्र में इस महाविद्यालय में स्नातक कला और स्नातक वाणिज्य के पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। जल्दी ही शिक्षकों की नियुक्ति भी हो जाएगी। इन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रामीण स्तर तक उपलब्ध करवाने की दिशा में यह बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का एक प्रयास है।