एसएसपी के निर्देश पर असलहा जब्त, 9 आरक्षी व एक उप निरीक्षक भी निलम्बित 

 

झांसी। झांसी में थाने में डांस करते हुए तमंचे/रिवाल्वर से फायर करते हुए पुलिस कर्मियों का वीडियो वायरल होने के बाद हड़कम्प मच गया है। उच्च स्तर पर इस मामले की गूंज होने पर एसएसपी ने संज्ञान में लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके तहत संबंधित प्रकरण में अभियोग पंजीकृत किया गया है। इसके साथ ही आरोपी थानाध्यक्ष सदर बाजार, एक उप निरीक्षक व 9 आरक्षी को निलम्बित किया गया है। सम्बन्धित दण्डित अधिकारियों, कर्मचारियो के विरूद्ध विभागीय जांच प्रारम्भ कर दी गयी है।

दरअसल, बुधवार को देर शाम सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें वर्दीधारी पुलिसकर्मियों सहित अन्य लोग डीजे पर “तमंचे पर डिस्को” धुन पर थिरकते नजर आ रहे हैं। वीडियो झाँसी के थाना सदर बाजार का है। डांस के दौरान एक व्यक्ति जो कि सिपाही बताया जा रहा है वह तमंचे/रिवाल्वर से फायर भी करता नजर आ रहा है। यह वीडियो पैरोकार रवि शंकर दुबे की सेवानिवृत्ति की विदाई पार्टी का है लेकिन विदाई पार्टी पर थाने में इस तरह तमंचे पर डिस्को गाने की धुन सिपाही का तमंचा लेकर नाचना और फायर करना सीधी अनुशासनहीनता है और सरकार को संदेश है कि कितनी भी सख्ती कर लो पर हम नहीं सुधरेंगे। थाने में इस प्रकार का आयोजन किसकी अनुमति से हुआ और पुलिसकर्मियों ने कानून का मख़ौल उड़ाया, यह जांच का विषय है।इस कार्यक्रम में थानाध्यक्ष की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं क्योंकि थाना परिसर में उनकी बिना अनुमति के कोई आयोजन सम्भव नहीं है।

इस मामले में पीआरओ सेल द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार थाना सदर बाजार में पैरोकार रवि शंकर दुबे का सेवानिवृत कार्यक्रम था। जिसके उपलक्ष्य में पैरोकार के परिवारीजनों द्वारा 28 मई को थाना परिसर में डीजे लगाकर डांस किया जा रहा था, उसी दौरान निम्नलिखित कर्मचारी भी शामिल हो गये और डांस करने लगे। उसी दौरान आरक्षी कुलदीप सिंह नाम के कर्मचारी द्वारा अपने लाइंसेंसी असलहा का प्रदर्शन कर फायर कर दिया गया । तथ्य संज्ञान में आते ही तत्काल आरक्षी कुलदीप सिंह यादव का असलहा जब्त कर उसके विरूद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया है ।

इस प्रकरण में एस एस पी ने तत्काल प्रभाव से थानाध्यक्ष सदर बाजार अजीत सिंह सहित उप निरीक्षक राजेन्द्र कुमार अनुरागी थाना सदर बाजार,  कां0 कुलदीप सिंह, रविशंकर सिंह, शुभांकर वर्मा, महेन्द्र सिंह, परम हंस, विकास थाना सदर बाजार, रतेन्द्र कुमार सिंह पाल थाना उल्दन, सौरभ मिश्रा थाना नवाबाद,  मनमोहन यादव पुलिस लाइन झांसी को निलम्बित कर दिया।