गोकुल दुबे प्रांतीय अध्यक्ष तो डा जितेन्द्र कुमार तिवारी बने प्रांतीय संयोजक
झांसी। ब्राह्मण समाज का अधिवेशन रविवार को श्री सिदेश्वर सिद्ध पीठ ग्वालियर रोड झांसी पर विधायक रवि शर्मा के मुख्य आतिथ्य व महंत विष्णु दत्त स्वामी, आचार्य हरिओम पाठक, आचार्य बृज किशोर भार्गव, महन्त वसंत विष्णु गोलवलकर , पं विनोद चतुर्वेदी, पं हरिओम थापक , पं लल्लन महाराज, पं आचार्य अविनाश आदि धर्माचार्यों की संयुक्त अध्यक्षता में तथा संयोजक डॉ. जितेन्द्र कुमार तिवारी के संयोजन में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के शुभारंभ पर भगवान श्री परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर आरती उतारी गई । तत्पश्चात मंदिर के महन्त, पुजारियों को ब्राह्मण गौरव श्री सम्मान से सम्मानित किया गया । अधिवेशन में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही बुंदेलखंड स्तरीय ब्राह्मण महासम्मेलन का आयोजन झांसी में किया जाएगा जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के जनपदों से विप्र बंधुओं को सपरिवार आमंत्रित किया जायेगा साथ ही विवाह योग्य युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन भी होगा ।

मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित नगर विधायक रवि शर्मा ने युवाओं का आव्हान करते हुए कहा कि पठन पाठन ब्राह्मण का मूल आधार रहा है इसलिए इस ओर भी हमें ध्यान रखना चाहिए । समाज की हमसे बहुत अपेक्षाएं रहती हैं इसलिए समाज सेवा अग्रणी रहना होगा ।

आचार्य पं हरिओम पाठक ने कहा कि नौकरी और व्यापार के साथ ही साथ हमें संस्कृत भाषा अपनी पकड़ मजबूत रखनी है । कोई भी व्यक्ति हमारे विद्वानों से निशुल्क ज्योतिष शास्त्र और संस्कृत भाषा सीख सकता है । इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने कहा कि ने बताया कि ब्राह्मण समाज के विस्तार को लेकर घर-घर सदस्यता अभियान भी चल रहा है जिसमें सभी सहभागी बनें । ब्राह्मण समाज मे एकजुटता लाने के लिए आपसी मेल-मिलाप को बढ़ावा दिया जाएगा।

घर- घर सदस्यता अभियान के अन्तर्गत युवाओं की दस टीमें ब्राह्मण बंधुओं को निःशुल्क सदस्य बनाकर पारिवारिक विवरण एकत्रित करेंगी । संग्रहीत डाटा के अनुरूप मेधावियों का मान बढ़ाकर उन्हें विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान प्रोत्साहित किया जाएगा साथ ही आर्थिक रुप से सशक्त ब्राह्मणों से आर्थिक लाभ देने हेतु भी संस्तुति की जाएगी एंव युवा ब्राह्मणों का जीविकोपार्जन के ध्येय से मार्ग प्रशस्त किया जाएगा। इस संकल्प को पूरा करने के लिए समाज की वार्षिक पुस्तिका के विमोचन की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। यह विवाह-सम्बन्ध, कैरियर काउन्सलिंग एवं समाज चेतना से जुड़ी आवश्यक जानकारियों से परिपूर्ण होगी।

यह भी कहा गया कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर समाज को गौरवान्वित करने वालों का वृतान्त भी सुरक्षित करते हुए प्रचारित-प्रसारित करने का काम किया जाएगा। वहीं धर्माचार्यों एवं योगियों के भी सम्मान को बढ़ाने का कार्य ब्राह्मण समाज प्रमुखता से करेगा। सर्व सम्मति से गोकुल दुबे को प्रांतीय अध्यक्ष व डा जितेन्द्र कुमार तिवारी को प्रांतीय संयोजक मनोनीत किया गया।

इस अवसर पर पुरुषोत्तम स्वामी, दिनेश भार्गव, देवेंद्र दुबे, अभिषेक भार्गव, रामाधार पाठक, नरेश शुक्ला, रामसेवक अरजरिया, चंदशेखर शुक्ला, देवी शंकर कटारे, अनिल तिवारी, राहुल पचौरी, प्रभात शर्मा, सुमन पुरोहित, पल्लवी चतुर्वेदी, सरोज पाठक, सीमा चौबे, ज्योति चौबे, रश्मि त्रिपाठी, ज्योति पटेरिया, गायत्री पटैरिया, विनीता शुक्ला, सविता पचौरी, शांति थापक, सुशीला दुबे, प्रशांत रिछारिया, अखिलेश रावत, देवेंद्र दीक्षित, अशोक पाठक, दीपक त्रिपाठी, अखिलेश तिवारी कम्मू महाराज, देवेंद्र सिरोठिया ,आर एन शर्मा आदि उपस्थित रहे। संचालन संयोजक डा जितेन्द्र कुमार तिवारी ने व आभार व्यक्त राजीव पाठक ने व्यक्त किया।