– 5 हजार रुपए रिश्वत लेकर थाना जीआरपी से छोड़ा, एसपी से शिकायत कर कार्यवाही की गुहार 

 

झांसी। उमरे के वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी रेलवे स्टेशन पर एक किन्नर की जीआरपी के सिपाहियों ने पिटाई कर दी। किन्नर का आरोप है कि थाने के एक सिपाही ने उससे 10,000 रुपये छीन लिए। इतना ही नहीं साथी किन्नर से 5000 रुपये रिश्वत लेकर उसे थाने से छोड़ा।
थाना सीपरी बाजार क्षेत्र अंतर्गत इंदिरा नगर खालसा स्कूल के पीछे निवासी किन्नर नंदू किशोर उर्फ नंदिनी ने मंगलवार को एसपी जीआरपी को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि वह 15-16 साल से किन्नर रामराजा सखी के रूप में भीख मांग कर गुजारा कर रही है । 24 जुलाई की दोपहर झांसी रेलवे स्टेशन पर वह भीख मांग रही थी तभी शाहरुख नाम का एक व्यक्ति आया और उससे स्टेशन पर भीख मांगने के लिए रुपए मांगने लगा।

किन्नर का कहना है कि जब उसने रुपए देने से मना कर दिया तो जीआरपी थाना झांसी में तैनात एक सिपाही ने उसके साथ मारपीट की और उसके पर्स में रखे दस हजार रुपए छीन लिए और उसे पकड़ कर थाना जीआरपी ले गया। सिपाही की पिटाई से उसके कान में गहरी चोट आई। इतना ही नहीं उस पर मुकदमा दर्ज नहीं कर छोड़ने के नाम पर उक्त सिपाही ने पांच हजार रुपये रिश्वत की मांग की।

पिटाई व जेल जाने के डर से उसने अपनी सहेली रानी को थाने में बुलाया और उससे 5000 रुपये लेकर जीआरपी सिपाही को रिश्वत दी, तब उसे जीआरपी थाने से छोड़ा गया। नंदिनी ने एसपी से इस मामले की गंभीरता से जांच पड़ताल करवा कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

आरोप है कि स्टेशन/प्लेटफार्म पर कथित अवैध कारोबारियों से हफ्ता वसूली शाहरुख नामक युवक ही कर थाने के कारखाने तक पहुंचाता है और जो हफ्ता नहीं देता उसका किन्नर जैसा हश्र किया जाता है। एसपी से अपेक्षा है कि इसकी गोपनीयता से जांच पड़ताल करवा कर कार्रवाई की जाए।