झांसी। प्रज्ञा रचनातमक एवं साहित्यिक क्लब और सद्भाव सामुदायिक सेवा क्लब बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय ने महान उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर काव्य पाठ और लघु कहानी पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी के अलावा देश के अन्य विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया.

प्रज्ञा रचनात्मक एवं साहित्यिक क्लब के संयोजक प्रो. मुन्ना तिवारी ने कहा कि कविता समाज को हमेशा से ही दिशा देने का कार्य करती रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित इस काव्य पाठ और लघु कहानी पाठ में देश प्रेम और समाज की बुराइयों को दूर करने का जो सन्देश दिया गया है वह निश्चय ही दिन फलीभूत होगा। समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए साहित्य का उपयोग किया जा सकता है. यह लोगों की भावनाओं से जुड़ा होता है और उन्हें विचार करने के लिए प्रेरित करता है.

डॉ. उमेश कुमार समन्वयक प्रज्ञा रचनात्मक एवं साहित्यिक क्लब तथा सद्भाव सामुदायिक सेवा क्लब ने बताया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी द्वारा गठित क्लब विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा से कार्य कर रहें हैं. उन्होंने बताया कि इसी के अंतर्गत आज प्रेमचंद की जयंती पर काव्य और लघुकथा पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें विद्यार्थियों ने देश प्रेम, प्रेरणात्मक प्रसंग जैसे विषयों पर कविता का पाठ किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. श्वेता पाण्डेय ने व आभार डॉ. उमेश कुमार ने व्यक्त किया। इस अवसर पर डॉ. श्वेता पाण्डेय, सोनालिका पाण्डेय, स्वाति पाण्डेय, शिवम् प्रजापति, मेघा कुशवाहा एवं अन्य ने अपनी स्वरचित कविता का पाठ किया।