ग्वालियर/झांसी। उमरे का झांसी मंडल रविवार – सोमवार की रात दो सनसनीखेज सूचनाओं से अफरातफरी में रहा। ग्वालियर स्टेशन पर जीआरपी व आरपीएफ अमले के साथ सिविल पुलिस ख़ाक छानती रही। मामला ही कुछ ऐसा था। एपी एक्सप्रेस में विस्फोटक सहित अलकायदा के खूंखार आतंकी अहसला के सफर करने व कर्नाटक एक्सप्रेस को बम से उड़ाने के लेटर ने सनसनी फैला दी और सबकी जान हलक में ला दी। दोनों घटनायें एक घंटे के अंदर हुई। इसके बाद दिल्ली से भोपाल तक हाई अलर्ट कर दिया गया था।  रात में ही जीआरपी और आरपीएफ ने ग्वालियर और झांसी स्टेशन पर दोनों ट्रेनों की तलाशी ली। लेकिन कुछ नहीं मिला और इसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रविवार-सोमवार की दरमियानी रात आगरा कंट्रोल रूम में यात्री ने सूचना दी थी। इसमें ऐसा बताया गया था कि एपी एक्सप्रेस के एसी कोच ए-1 में अलकायदा संगठन का खूंखार आतंकवादी विस्फोटक/ हथियारों के साथ सफर कर रहा है। वह स्वतंत्रता दिवस पर हैदराबाद में घटना को अंजाम देने वाला है। इस पर ग्वालियर, डबरा और झांसी रेलवे स्टेषन को संबंधित प्लेटफॉर्म को छावनी में तब्दील कर दिया। मौके पर बम स्क्वॉड भी बुला लिया गया। रात 1 बजे के लगभग ट्रेन के ग्वालियर के पहुंचते ही निगरानी में ले लिया है।

कोच खाली कराकर की सर्चिंग : ट्रेन के ग्वालियर पहुंचते ही कोच को खाली कराया गया। करीब आधा सैकड़ा से अधिक अफसरों, जवानों के साथ ही बम डिस्पोजल व डॉग स्क्वाॅड ने गहन तलाशी ली जांच पड़ताल की। हालांकि इस दौरान संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति नहीं मिला। इसके बाद अफसरों ने राहत की सांस ली। इस दौरान करीब 15 से 20 मिनट तक तलाशी के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। झांसी रेलवे स्टेशन पर भी AP एक्सप्रेस को 40 मिनट रोक कर कोचों और टाॅयलेट की गहुसे तलाशी ली गई। आरपीएफ कमांडेंट से क्लियरेंस मिलने के बाद ट्रेन को झांसी सु रवाना किया गया।

यात्री ने AP एक्सप्रेस का यह दृश्य बताया : आगरा कंट्रोल रूम को सूचना देने वाले यात्री गुरुदत्त ने बताया कि वह दिल्ली से गाड़ी संख्या (20806) में आगरा के लिए बैठा था। कोच संख्या CA-1 की सीट नंबर 7 पर बैठा था। सामने की सीट नंबर 12 पर मुसाफिर बैठा था, जो शक्ल से अलकायदा संगठन के लग रहे थे, जो कि मैंने इनकी फोटो 7 अगस्त को दिल्ली स्टेशन पर देखी थी। जैसे ही, आगरा स्टेशन पर उतरा, तो यह सूचना मैंने गेट पर बैठे पुलिसकर्मी को दी। उसने मुझे आगरा कैंट रेलवे स्टेशन आरपीएफ के पास पहुंचा दिया। इसकी सूचना आरपीएफ निरीक्षक श्रीपाल सिंह को दी है।

1 घंटे बाद कर्नाटक एक्सप्रेस को बम से उड़ाने की सूचना : अभी जांच पड़ताल के बाद AP एक्सप्रेस को रवाना किया ही था कि ग्वालियर स्टेशन के बाथरूम में यात्री को एक लेटर मिला। इसमें लिखा था कि दिल्ली से चली कर्नाटक एक्सप्रेस में बम है। ट्रेन को उड़ाने की साजिश है। इसके बाद पुलिस दोबारा अलर्ट हो गई। रात करीब सवा दो बजे ट्रेन के ग्वालियर आते ही निगरानी में लिया गया। BDS (बम डिस्पोजल स्क्वॉड) ने छानबीन की। हालांकि बम नहीं मिलने के बाद पुलिस अफसरों ने राहत की सांस ली।

ट्रेन में फिट हैं दो बम बूम बम बू गुड लक : “इस गाड़ी में दो बम फिट हैं, यदि गाड़ी की स्पीड 70 से कम हुई ताे गाड़ी में ब्लास्ट हो जाएगा। हमारी धमकी को मजाक में न लिया जाए, नहीं तो बुरा अंजाम भुगतना पड़ेगा। यह गाड़ी न ही किसी स्टेशन पर रुकनी चाहिए। हम मजाक बिल्कुल नहीं कर रहे हैं। हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि ट्रेन में जितने भी पैसेंजर हैं, उनसे कहो कि जितना भी आप लोगों के पास पैसा है, वो बैग में भरकर पेनकुंडा रेलवे स्टेशन आने से पहले फेंक दें, नहीं तो बच्चे बूढ़े सब मारे जाएंगे. यह चेतावनी है कि कोई चेन पुलिंग करने की कोशिश न करे। बूम बम बू गुड लक।”