Jhansi. अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (iscon) झांसी द्वारा शुक्रवार १९ अगस्त को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव बड़ी ही धूम धाम के मनाया जा रहा है। इस साल ५२५०वें जन्माष्टमी के उपलक्ष में पूरे मंदिर का नवीनीकरण एवं सुंदरीकरण भी किया गया है। मंदिर के अध्यक्ष ब्रजभूमि दास ने बताया की इस साल मंदिर में बड़ी मात्रा में भक्तो के आने की संभावना है। मंदिर प्रशासन के साथ मिल कर पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर चूका है।

उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी के कार्यक्रम का प्रारम्भ १३ अगस्त को भव्य हरिनाम संकीर्तन शोभा यात्रा के साथ होगा जो की हरे कृष्ण मंदिर से सिटी चर्च, सिंधी तिराहा, कोतवाली की ढाल, गंधीगर का टपरा, सर्राफा बजार, पोस्ट ऑफिस, जवाहर चौक, मालिनों का चौराहा, मुरली मनोहर मंदिर, गाँधी रोड, सुभाष गंज, रानीमहल मिनर्वा से मंदिर वापस आएगी।

ब्रजभूमि दास जी ने बताया की हमारा उद्देश्य भगवान कृष्ण की शिक्षाओं को सभी तक पहुंचने का भी है जिसमे मंदिर में ७ दिवसीय भागवत कथा का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें वृन्दावन से परम पूज्य वृन्दावन चन्द्र महाराज अपने ५० भक्तों की टोली के साथ १3 से १८अगस्त शाम ५ से ८ बजे और १९ सुबह ८ से ११ बजे तक प्रवचन करेंगे। प्रतिदिन कथा उपरांत प्रसाद वितरण भी किया जायेगा।

मंदिर में युवाओं के लिए भी विशेष साप्ताहिक गीता कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुके है। इस्कॉन युवा संघ के डायरेक्टर प्रिय गोविन्द दास जी ने बताया की इस कोर्स के माध्यम से युवा अपने जीवन को किस तरीके से संतुलन , उत्साह, सकारात्मक दृष्टिकोण एवं एकाग्रता के साथ जिए इसका भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। स्कूल के छात्रों के लिए भी मंदिर की और से “Krishna QUIZ ” का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कक्षा ५ से १२ तक के बच्चे www.iskconjhansi.com पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते है और १ लाख तक के इनाम भी जीत सकते है। यह क्विज १८ अगस्त को ऑनलाइन होगी।

जन्माष्टमी के दिन वृन्दावन से आये भक्तो द्वारा व्रज गीत गाये जाएगें रात्रि 8 बजे से सहयोगी भक्तों के लिए विशेष कलश अभिषेक का भी आयोजन किया है जिसमे अपने परिवार के साथ भाग ले सकते है। इसी दिन मंदिर “FOLK ” (फॅमिली ऑफ़ लार्ड कृष्ण ) नामक सदस्यता का भी आरम्भ कर रहा है जो की अन्य मंदिरो में ठाकुर जी के बड़े परिवार के रूप में पहले से ही विख्यात है। इस दिन आप भी FOLK से जुड़ सकते है और भगवान की आशीर्वाद के रूप में तुलसी, उपहार और महाप्रसाद प्राप्त कर सकते है। अंत में ब्रज भूमि दास जी ने यह भी बताया की इस बार भी भगवान की नवीन पोषाक वृन्दावन से लायी गयी है , विशेष फूल की सजावट की जारही है, भगवान को भोग लगाने की भी व्यवस्था है और सभी को माखन मिश्री प्रसाद भी वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर मंदिर के प्रमुख सहयोगी भक्तगण सुरेंद्र राय, महेश सराफ, राजीव अग्रवाल, अशोक सेठ, मनीष नीखरा, रमेश राय, अशोक गुप्ता, अजय अग्रवाल, महामुनि दास, प्रिय गोविन्द दास, दिलीप साहू, सुन्दर मोहन दास आदि उपस्थित रहे। संयोजक पीयूष रावत ने आभार व्यक्त किया।