– शिकायतों को अनावश्यक लंबित रखने पर लेखपाल निलंबित, विभागीय कार्यवाही के निर्देश
– कस्तूरबा गांधी इंटर कॉलेज गुरसराय की टेक्निकल टीम करेगी जांच, गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों पर होगी सख्त कार्यवाही
– पेशेवर कब्जाधारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें
झांसी। तहसील गरौठा के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही। शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।
  उन्होंने विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी लेते हुए कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे विभाग जिनकी लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि ग्राम सिमरधा, एवनी, मरोड़ी,बेरी तथा ग्राम सिंगार से विभिन्न विभागों की एक ही शिकायत लगातार प्राप्त हो रही है, उन्होंने कहा कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
 जिलाधिकारी ने तहसील मऊरानीपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जायें तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24,धारा 107 /16,सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धार 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की।
 उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा तहसील में आने से पूर्व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गुरसराय का निरीक्षण किया, निरीक्षण में हॉस्टल और विद्यालय की दीवारों की जर्जर हालत तथा फर्श को जगह-जगह टूटा पाया, जबकि विद्यालय वर्ष 2014 में हैंड ओवर किया गया और अभी से जगह-जगह फर्स्ट तथा दीवारें टूट चुकी हैं इस स्थिति को देख जिला अधिकारी ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए की जांच कर तत्कालीन कार्रवाई संस्था डीआईओएस टेक्निकल समिति के नाम पदनाम एवं वर्तमान पोस्टिंग सहित जानकारी उपलब्ध कराई जाए ताकि सभी पर कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा वर्ष 2014 की बनी बिल्डिंग लूट खसोट का जीता जागता उदाहरण है।
 जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते ग्राम प्रधान ढुमरई, हीरानगर व कचीर ने शिकायत की कि लेखपाल संजय गौतम द्वारा भूमि संबंधित कार्यों में सहयोग नहीं किया जा रहा है ना ही उनके द्वारा ग्राम पंचायत में आहूत भूमि प्रबंधक समिति की बैठक में सूचना प्राप्त होने के बाद भी प्रतिभाग नहीं किया जाता है। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए लेखपाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए 1 माह में विभागीय कार्रवाई समाप्त करते हुए दंडित किए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, एसडीएम क्षितिज द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पुलिस आभा सिंह, उपायुक्त मनरेगा राम अवतार सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।