जयंती पर दद्दा की कर्मभूमि झांसी में जुटेंगे यूपी सरकार के अफसर और हॉकी के दिग्गज

झांसी। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश सरकार भव्य बनाने की तैयारी में है। मेजर ध्यानचंद की कर्मभूमि झांसी में कई तरह के आयोजनों की तैयारी सरकार, खेल संघों और गैर सरकारी संगठनों की ओर से की जा रही है। सरकार की देशी खेलों को बढ़ावा देने की घोषणा के मद्देनजर इस बार दद्दा की जयंती पर कई नए तरह के प्रयोग भी शुरू किए जायेंगे। झांसी के लोगों में हॉकी को लेकर एक अलग तरह की दीवानगी रही है। यही वजह है कि सरकार ने हॉकी से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ाने और खिलाड़ियों को प्रेरित करने की दिशा में कई प्रयास किये हैं।

स्मृतियों को संजोने की हो रही कोशिश
झांसी में मेजर ध्यानचंद की स्मृतियों से जुड़े हीरोज ग्राउंड को झांसी विकास प्राधिकरण भव्य रूप देते हुए मैदान के रूप में विकसित कर रहा है और इसके एक हिस्से पर ध्यानचंद से जुड़ी स्मृतियों को संग्रहीत करने के मकसद से संग्रहालय बनाया गया है। हीरोज ग्राउंड में मेजर ध्यानचंद शुरुआती दिनों में प्रैक्टिस किया करते थे और यहां उन्होंने नवोदित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने का भी काम किया। इसके अलावा झांसी स्मार्ट सिटी के तहत रानी लक्ष्मीबाई पार्क में मेजर ध्यानचंद की स्मृति में एक संग्रहालय बनाने की तैयारी है, जिसमें मेजर ध्यानचंद के जीवन से जुड़ी स्मृतियां और घटनाएं डिजिटल फार्मेट में देखने को मिलेंगी। मेरठ में मेजर ध्यानचंद के नाम पर खेल विश्वविद्यालय बनाये जाने की शुरुआत ने भी हॉकी प्रेमियों और खिलाडियों को काफी प्रेरित किया है।

कई तरह के होंगे आयोजन
झांसी ने हॉकी के क्षेत्र में एक ओर जहां अशोक ध्यानचंद और तुषार खांडेकर जैसे ओलम्पियन दिए तो वहीं दूसरी ओर सुबोध खांडेकर, अब्दुल अजीज, जमशेर खान और नेहा सिंह जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए। इनके अलावा राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर भी हॉकी खिलाड़ियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। झांसी में कई तरह के आयोजन बड़े पैमाने पर आयोजित कर मेजर ध्यानचंद को याद किया जाएगा। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में 29 अगस्त से दस दिनों के ख़ास आयोजन की शुरुआत होगी, जिसमें सभी तरह की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इसके अलावा रेलवे सहित कई अन्य विभाग व संस्थान विभिन्न तरह के आयोजन करने जा रहे हैं। खेल विभाग से जुड़े प्रदेश स्तर के अफसर भी मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने झांसी पहुंचेंगे।

परंपरागत खेलों को भी बढ़ावा
झांसी के क्षेत्रीय खेल अधिकारी सुरेश बोनकर बताते हैं कि खेल विभाग और जिला प्रशासन की ओर से 28 और 29 अगस्त को जिला स्तरीय अंडर – 14 हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन होगा। परंपरागत और देसी खेलों को बढ़ावा देने की सरकार की नीति के तहत इस बार नींबू दौड़, तिगड़ी दौड़, बोरा दौड़ जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। एथलेटिक्स से जुड़ी कई प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। नवोदित और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ ही उन्हें ट्रैक सूट, स्पोर्ट्स किट आदि देकर उन्हें प्रोत्साहित करने का काम करेंगे।