‘पेशेवर कब्जाधारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करें ‘
 झांसी। तहसील सदर के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही। आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करें ताकि शिकायत का सही निस्तारण माना जा सके। उन्होंने कहा कि “राजस्व कर्मी, लेखपाल व एसएचओ यदि चाहे लें तो कोई भी भूमि पर अवैध कब्जा नहीं कर सकेगा”
 उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर टॉप 5 विभागों की शिकायतें प्राप्त होने और लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए  विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।
      उन्होंने समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे 05 विभाग जिनकी लगातार रिपीटिड शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
       जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल और एसएचओ यदि चाहे तो कोई भी भूमि पर अवैध कब्जा नहीं कर सकेगा। आप मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो।उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं।
संपूर्ण समाधान दिवस तहसील सदर में विशेष रूप से विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, डीआईजी जोगेंद्र कुमार भी उपस्थित रहे उन्होंने भी शिकायतों को सुन उनका निवारण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, एसडीएम सान्या छाबड़ा,पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नैपाल सिंह, डीडीओ सुनील कुमार, डीपीआरओ जी आर गौतम , सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।