– झांसी मंडल में दुरंतो एक्सप्रेस दुर्घटना ग्रस्त होने से बची

– झांसी में डीआरएम ने किया निरीक्षण, दिए जांच के आदेश 

झांसी / ललितपुर। मंगलवार को सुबह उमरे के झांसी मंडल में जाखलौन सेक्शन में किमी नंबर 1021/34 पर भोपाल से नई दिल्ली जा रही दुरान्तो एक्सप्रेस (डाउन) दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। इस दुर्घटना में चक लाइन टूटने से साइड की पटरी पैंट्री कार में उछल कर घुस गई। इस घटनाक्रम में कोई जनहानि नहीं हुई। इस घटनाक्रम से लगभग डेढ़ घंटे प्रभावित रहने से दुरंतो के पीछे आ रही 5 ट्रेनें भी लेट हो गईं। जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

दरअसल, धौर्रा रेलवे स्टेशन रेलवे क्रासिंग के पास चक लाइन टूटने से पटरी का टुकड़ा (आकार 3/4 फीट) गुजर रही दुरन्तो एक्सप्रेस के पेंट्रीकार डिब्बे में नीचे से जा घुसा। इसके कारण हॉर्स पाइप टूट गया। इस पर चेन खींचकर गाड़ी को सुबह 06.07 बजे (जाखलौन) खड़ा किया गया। रेलवे सूत्रों के अनुसार स्टेशन से गुजरते समय रेल लाइन के बगल में सपोर्ट के रूप में पड़ी हुई पटरी का टुकड़ा अचानक ट्रेन की पेंट्रीकार बोगी के नीचे जा घुसी जिससे ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

जांच पड़ताल में जेडएस कपलर खुला पाया और एस 3 (203754-सॉकेट) से पेंट्री (195464 – प्लग) कपलर हेड क्षतिग्रस्त दिखाई दिया। जंक्शन बॉक्स के पास पैन्टर रूफ में एक रेल टुकड़ा (आकार 3/4 फीट) फंसा हुआ मिला। इसको देख कर गार्ड द्वारा हथौड़ा लगा कर बर्थ को हटा दिया। इसके बाद छत की तरफ से चोट मारी कर रेल का टुकड़ा हटा दिया। इसके बाद इंजन की तरफ अन्य डिब्बों का निरीक्षण करने पर S4 – बोगी प्रेशर पाइप टूटा हुआ दिखाई दिया। S6 का एक बायो टॉयलेट सेफ्टी प्लेट क्षतिग्रस्त मिली। उसी प्लेट को हटाकर LSLRD रखा गया। इसके बाद ट्रेन जाखलौन से 07.32 बजे रवाना हुई। फिर ट्रेन को जीरोन हॉल्ट पर 07.43 बजे रुकने पर TXR स्टाफ द्वारा सुरक्षा निरीक्षण कर मरम्मत की गई। यहां से ट्रेन 08.52 बजे रवाना हुई।

डीआरएम ने दिए जांच के आदेश
इधर, ट्रेन के झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 पर रुकने पर मंडल रेल प्रबंधक झांसी आशुतोष ने अधिकारियों के साथ पेंट्री कार का भौतिक निरीक्षण किया। डीआरएम द्वारा घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस मामले की टीम गठित करा कर जांच कराई जा रही है।