झांसी। रेल वैगन मरम्मत कारखाना झांसी में सीनियर सेक्शन इंजीनियर अशोक कुमार गुप्ता एवं उनकी टीम द्वारा बहुत सारे आकर्षक नवाचार बनाए गए हैं। इसी क्रम में 15 फुट व्यास के स्वचालित ग्लोब को वर्तमान में बनाया गया है। इसके अलावा पूर्व में इनके द्वारा सीटीआरबी कौन चेकिंग मशीन, वैगन ट्रॉली मेनूलेटर ,पग कटिंग मशीन, स्क्रैप से इंडिया गेट, ताजमहल, गेटवे ऑफ इंडिया, शहीद स्तंभ और भी बहुत सारे ऐसे आइटम बनाए गए हैं। इन्हें कारखाने में विभिन्न जगह पर सुसज्जित किया गया है, जिससे कारखाना मनोरम हो गया है।

उक्त आइटम को देख कर लोगों में नए-नए नवाचार करने की प्रेरणा मिल रही है इन्हीं सब कार्यों से श्री अशोक कुमार गुप्ता को इस वर्ष रेल मंत्री अवार्ड से भी नवाजा गया है।
इंजिनियर्स डे 15 सितंबर को भारतवर्ष में भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया जी की याद में मनाया जाता है जिन्होंने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दिया है और आज भी भारत वर्ष में लाखों इंजीनियरों की प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्हीं को समर्पित इन सारे कार्यों को करने का जज्बा अशोक कुमार गुप्ता एसएसई वेल्डिंग शॉप वैगन मरम्मत कारखाना झांसी में है। पूरा कारखाना परिवार इनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है। वर्तमान में यह एक मोटराइज्ड शंटिंग गेट बनाने का कार्य भी कर रहे हैं।

उनके और उनकी टीम के इन सब कार्यों के पीछे मुख्य कारखाना प्रबंधक महोदय श्री आरडी मौर्या साहब की प्रेरणा और डिप्टी सीएमइ श्री गौरव साहब का पूर्ण सहयोग और समर्थन भी रहा हैं।