बुविवि में “द कलाम स्टूडेंट कौंसिल” का उद्घाटन

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के डॉ. ऐ पी जे अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेंसिक साइंस में “द कलाम स्टूडेंट कौंसिल” का उद्घाटन किया गया। नई शिक्षा निति २०२० के तहत विभाग में छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा छात्रों में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए विभागाध्यक्ष डॉ अनु सिंगला के मार्गदर्शन में इस कौंसिल का गठन कलाम जी के जयंती १५ अक्टूबर पर किया गया है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के वित्ताधिकारी वसी मोहम्मद ने मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए छात्रों का मार्गदर्शन किया तथा कौंसिल की गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का ऐलान किया।  कार्यक्रम के अतिथि परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर सिंह और डीन एकेडेमिक्स एंड रिसर्च प्रोफेसर एस पी सिंह ने छात्रों को विज्ञान की उन्नति दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया। मैनेजमेंट विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर पूनम पूरी ने छात्रों को इस कौंसिल के गठन व शानदार उद्घाटन पर बधाई दी तथा इस क्लब के उद्देश्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर डॉक्टर ममता सिंह, डॉक्टर नूपुर गौतम, डॉक्टर श्री देवी तथा विश्वविद्यालय के कई शिक्षक मौजूद रहे। विभागाध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में छात्रों के प्रयास की सराहना की तथा उनसे कलम जी के आदर्शों पर चलने की प्रतिज्ञा भी कराई। बताया गया है कि इस कौंसिल के द्वारा विभाग में हर शनिवार को विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक गतिविधियों जैसे की क्विज, पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन, गेस्ट लेक्चर इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। छात्रों के समग्र विकास के लिए विभाग में समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन इसी कौंसिल के नेतृत्व में किया जाएगा। यह कौंसिल छात्रों को न केवल अपने अकादमिक क्षमताओं का परिचय करवाने का मंच प्रदान करेगा बल्कि यह छात्रों को टीमवर्क के लिए भी प्रोत्साहित करेगा। इस कौंसिल में शिक्षकों की भूमिका मार्गदर्शक के तौर पर रहेगी तथा छात्रों को तरह तरह की गतिविधियों के लिए प्रेरित करने की होगी। विभाग में कार्यरत डॉक्टर निधि यादव, डॉक्टर ज्योति यादव, पौरभी सिंह, मुरली मनोहर यादव, चन्दन नामदेव, अंजली सहित सभी छात्रों ने कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपना सहयोग दिया।