– मरीज बोला – किडनी में पथरी नहीं थी, डॉक्टर ऑपरेशन का दबाव बनाते रहे

– डाक्टर की मीडिया के सफाई, आरोपों को बेबुनियाद बताया 

झांसी। एक बार फिर से झांसी में एक मरीज़ ने एक प्रसिद्ध डॉक्टर पर किडनी में फर्जी 6 एमएम की पथरी का डर दिखा कर फर्जी सर्जरी व किडनी चोरी करने की कोशिश का सनसनीखेज आरोप लगा कर धन के लालच में मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ करने का खुलासा किया है।

दरअसल, 23 अक्टूबर की रात झांसी के गुरसराय के व्यापारी श्री राम बिलैया को अपने पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द उठा। इस पर वह दर्द का इलाज कराने झांसी के बुंदेलखंड सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पहुंचे।  वहां चिकित्सक ने उनकी जांच के बाद कुछ दवाएं दीं जिससे दर्द कम हो गया, किंतु डॉक्टर ने उन्हें किसी किडनी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी। इसके बाद श्री राम बिलैया डॉ. मनीष जैन को दिखाने के लिए आनंद हॉस्पिटल पहुंच गए।

मरीज के अनुसार डॉ जैन ने उनके कई टेस्ट करवाए और टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद उन्हें बताया कि किडनी में 6 मिमी की पथरी है, इसकी वजह से उनकी किडनी में इंफेक्शन फैलता जा रहा है। डाक्टर ने कहा अगर तुरंत किडनी की सर्जरी नहीं की गई तो डायलिसिस की नौबत आ सकती है और शायद किडनी भी निकालनी पड़ेगी। यह सुनकर घबराए श्री राम बिलैया ने कुछ दिन का समय मांगा लेकिन डॉक्टर तुरंत सर्जरी करवाने के लिए जोर देते हुए केस बिगड़ जाने की कह कर डराते रहे। इसके बाद उन्होंने दूसरे परिचित डाक्टर से सम्पर्क किया और डॉ जैन से दवा देकर आपरेशन का समय मांगा।

इसके बाद उक्त डाक्टर के हस्तक्षेप पर किसी तरह से डॉक्टर जैन ने 2 दिन का समय दिया। इसके बाद संदेह होने पर श्री राम बिलैया 26 अक्टूबर को ग्वालियर के अपोलो अस्पताल में इलाज करवाने के लिए पहुंच गए। वहां उन्होंने अपनी वह सारी रिपोर्ट दिखाई जिनके आधार पर झांसी के डॉ. जैन किडनी में पथरी होने का दावा करते हुए तुरंत ऑपरेशन की बात कह रहे थे। इन रिपोर्टों पर विश्वास नहीं करते हुए ग्वालियर के विशेषज्ञ डॉक्टर ने वहां कुछ और टेस्ट करवाए। इन टेस्ट की रिपोर्ट देखने के बाद वहां के डॉक्टर ने श्री राम बिलैया को बताया कि उनकी किडनी में कोई पथरी है ही नहीं। यह सुनकर बिलैया आश्चर्यचकित रह गए। उन्हें विश्वास हो गया कि डाक्टर जैन द्वारा किडनी के आपरेशन की आड़ में उसके साथ धोखाधड़ी की जा रही है। उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि डाक्टर जैन द्वारा पथरी का डर दिखा कर फर्जी सर्जरी व किडनी चोरी करने की कोशिश की जा रही थी।

डॉ जैन की सफाई – बेबुनियाद हैं सभी आरोप
श्री बिलैया के मामले में डॉ मनीष जैन ने मीडिया के समक्ष सफाई देते हुए अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि उन पर लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं। उन्होंने जो भी सलाह दी थी वह अपने मेडिकल के ज्ञान और अनुभव के आधार पर दी थी। मरीज जब उनके पास पहुंचा था तो स्थिति वाकई गंभीर थी। इस वजह से ही उन्होंने सर्जरी की सलाह दी थी। हो सकता है कि दो दिन में पथरी निकल गई हो।

पहले भी लगा था किडनी निकालने का आरोप
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुछ साल पहले भी डॉ. मनीष जैन पर एक किशोर की किडनी निकालने का आरोप लगा था। परिवार ने उस समय आरोप लगाया था की इलाज के दौरान डॉक्टर जैन ने किशोर की किडनी निकाल ली थी और इस मामले में जिलाधिकारी से शिकायत भी की थी, किंतु मामला कथित तौर पर रफा दफा कर दिया गया।