कानपुर/झांसी। कानपुर-झांसी रेल रूट पर गेटमैन की लापरवाही से बड़ा हादसा हो गया। जल्लापुर क्रासिंग पर गेटमैन ने फाटक बंद नहीं किया और ट्रैक क्रास कर रहा लोडर अचानक आई ट्रेन नंबर 22467 गांधी नगर कैपिटल एक्सप्रेस की चपेट में आ गया। हादसे में लोडर के परखचे उड़ गए और उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई। वहीं पोल से टकराए लोडर की वजह से ओएचई लाइन का इंसुलेटर क्षतिग्रस्त हो गया। इससे चार घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा। गनीमत रही कि लोडर में टक्कर मारने के बाद ट्रेन बेपटरी नहीं हुई वरना बड़ा हादसा हो सकता था।
बताया गया है कि स्वरूपपुर गांव के 20 वर्षीय विष्णु और 22 वर्षीय कृष्णा लोडर लेकर बुधवार देर रात करीब एक बजे अमौली गए थे। सुबह दोनों लोडर से वापस गांव लौट रहे थे। कानपुर-झांसी रेल रूट पर जल्लापुर क्रासिंग खुली होने पर वह ट्रैक क्रास कर रहे थे। इस बीच अचानक ट्रेन आ गई और चपेट में आए लोडर के परखचे उड़ गए। लोडर सवार दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई।

इस दौरान टक्कर लगते ही लोडर ओएचई पोल से टकराया, जिससे इंसुलेटर क्षतिग्रस्त होने से ओएचई  आपूर्ति ठप्प होने से रूट पर रेल यातायात बाधित हो गया। गनीमत रही कि लोडर में टक्कर मारने के बाद ट्रेन बेपटरी नहीं हुई वरना बड़ा हादसा हो सकता था। जानकारी मिलते ही रेलवे अफसरों में खलबली मच गई और तकनीकी टीम मौके पर पहुंच गई।

दरअसल गेटमैन अक्सर रात में वाहनों का आवागमन कम होने के चलते फाटक बंद नहीं करते हैं, जिससे हादसे का खतरा बना रहता है। वहीं ग्रामीणों ने एक सवाल और उठाया कि जब फाटक बंद नहीं था तो रेड सिग्नल रहने पर ट्रेन क्यों नहीं रुकी। ग्रामीणों ने गेटमैन पर कार्रवाई की मांग की।

चार घंटे बाधित रहा रेल यातायात

रात करीब दो बजे हादसा होने के बाद रेल यातायात बाधित हो गया। देर रात ही रेलवे की तकनीकी टीम पहुंच गई और मरम्मत कार्य शुरू कर दिया। सुबह करीब छह बजे तक ओएचई लाइन दुरुस्त हो सकी और रेल यातायात बहाल हुआ। झांसी डीआरएम आशुतोष कुमार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। रेल मंडल प्रबंधक आशुतोष के आदेश पर एक पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन का दिया गया है । इसमें मुख्य संरक्षा अधिकारी, चीफ इलेक्ट्रिकल लोको इंजीनियर, मुख्य सिग्नल इंजीनियर, मुख्य इंजीनियर ट्रैक मशीन और चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर को इसमें शामिल किया गया है। समिति जल्द ही इस मामले में रिपोर्ट पेश करेगी। इसके बाद ही दुर्घटना के कारणों के बारे में बताया जा सकेगा।