चैकिंग में 3 लाख 59 हजार रुपए रेल राजस्व की वसूली

झांसी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के निर्देशन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (द्वितीय) देवानंद यादव के नेतृत्व में मुरैना स्टेशन पर किलाबंदी कर सघन टिकट जांच अभियान चलाया गया। दिन भर चलाये गये इस जांच अभियान में अब तक 24 ट्रेन की गहनता से जांच करायी गयी तथा बिना टिकट, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज, गन्दगी फैलाते हुए, धुम्रपान करने वाले 600 यात्रियों को चार्ज कर, उनसे रु.3 लाख 59 हजार रेल राजस्व की वसूली की गईं, यह अभियान देर रात तक जारी रहेगा ।

चेकिंग अभियान के अंतर्गत यात्री प्रतीक्षालय महिला व उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय, खानपान इकाइयाँ, स्टेशन से गुजरने वाली सभी गाड़ियों के महिला कोच, विकलांग कोच, आरएमएस कोच आदि कि सघनता से जांच कराई गयी | श्री यादव एवं उनकी टीम द्वारा गाडी संख्या 18237 छतीसगढ़ एक्सप्रेस में पैंट्री यान की सघन जांच की तथा खान्न्पान सामग्री की गुणवत्ता की परख की, उन्होंने चलती गाडी में टिकट जांच कराकर कर अनियमित यात्रा करने वाले यात्रियों से अर्थदंड की वसूली कराई | जांच अभियान के दौरान अवैध सामग्री बिक्री तथा ओवर चार्जिंग करते हुए पकडे गए व्यक्तियों पर नियमानुसार कार्यवाही की गयी | इस अवसर पर यात्री सुविधाओं की बेहतरी हेतु यात्रियों से फीडबैक भी प्राप्त किये गए |

उक्त जांच अभियान में मुख्य टिकट निरीक्षक शिरीष उपाध्याय, जमशेर खान, सुरजीत सिंह, आर के यादव, महेंद्र सिंह पटेल, जीतेन्द्र वर्मा, सुरेन्द्र धुरैया, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राघवेन्द्र कुशवाहा सहित कुल 40 रेलकर्मियों द्वारा भागीदारी की गई ।

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में ओवर रेटिंग की शिकायत पर छापा 

कोरबा से अमृतसर जाने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस (18237) की पैंट्रीकार में खाने-पीने की वस्तुओं के लिए ओवर रेटिंग की शिकायत पर छापा मारा गया। यात्रियों की शिकायत थी कि पंद्रह रुपये की पानी की बोतल बीस रुपये में, दस रुपये का समोसा बीस रुपये एवं सौ रुपये में मिलने वाले खाने के पैकेट के लिए डेढ़ सौ रुपए वसूले जा रहे थे। पैंट्रीकार कर्मियों की वसूली से परेशान यात्रियों ने इसकी शिकायत कंट्रोल रूम में कर दी। झांसी स्टेशन से गाड़ी के आगे बढ़ने पर जैसे ही वह मुरैना स्टेशन पर पहुंची, सीनियर डीसीएम (द्वितीय) देवानंद यादव की अगुवाई में जांच टीम ने छापा मारा। टीम के छापा मारते ही वेंडरों के बीच अफरा-तफरी मच गई। कई वेंडर गाड़ी के खड़ी होते ही कूदकर भाग निकले। जब टीम ने जांच पड़ताल शुरू की तब यात्रियों की ओवर रेटिंग की शिकायत सही पाई। यात्रियों ने बताया कि कई खाने पीने की वस्तुओं के दाम निर्धारित मूल्य से अधिक लिए जा रहे हैं। इस दौरान कई अवैध वेंडरों को भी टीम ने गाड़ी के अंदर पकड़ा।