व्यापारियों के विरोध का असर, जीएसटी की छापेमारी पर 72 घंटे की रोक

झांसी/लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जीएसटी की छापेमारी के विरोध में व्यापारियों के लामबंद होने व सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के व्यापारियों के समर्थन में मोर्चा खोल दिए जाने से सभी जिलों में हो रही जीएसटी विभाग की छापेमारी पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। यूपी सरकार ने अगले 72 घंटे तक के लिए जीएसटी विभाग की छापेमारी को रोकने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के मद्य निषेध विभाग के पूर्व मंत्री अजय सूद ने बताया कि उक्त छापेमारी को लेकर पूरे प्रदेश भर में आक्रोश था और हर जिले में व्यापारी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे थे। व्यापारियों का आरोप था कि जीएसटी विभाग के अफसर उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समस्त व्यापार संघों को संयुक्त रूप से जीएसटी की पक्षपातपूर्ण छापेमारी का विरोध करना चाहिए। उन्होंने बताया कि व्यापारियों के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण उप्र में घटते व्यापार को और घटायेगा। ये छापेमारी भ्रष्टाचार का नया तरीका है।

सपा हर व्यापारी के साथ है। इसीलिए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी आंदोलन की चेतावनी दे दी थी। अखिलेश यादव के द्वारा किये गये विरोध के बाद सरकार द्वारा छापेमार कार्रवाई को रोक दिया गया है इसीलिए कल का धरना प्रदर्शन स्थगित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले एक हफ्ते से प्रदेश स्तर पर जीएसटी विभाग की छापेमारी चल रही है. इस छापेमारी से यूपी के सभी जिलों के व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है, जिसके चलते अधिकतर बाजार बंद हैं. जीएसटी टीम की छापेमारी से डरे व्यापारी अपनी दुकानों को बंद किए हैं. पूरे व्यापारियों में बड़ा आक्रोश है. जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहा है।