मुद्दों को लेकर कैट की 1 जनवरी से 31 मार्च तक सघन राष्ट्रीय अभियान की घोषणा

झांसी। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने आरोप लगाया है कि देश के ई कॉमर्स बाजार में विदेश की बड़ी कम्पनियां अपनी नापाक व्यापारिक गतिविधियों द्वारा न केवल ई कॉमर्स में बल्कि रिटेल व्यापार में भी कब्जा जमाने का लगातार षड़यंत्र रच रही है। इससे व्यापारियों में आक्रोश बना हुआ है। कैट द्वारा ई कॉमर्स व्यापार में आई विदेशी कंपनी और जीएसटी सहित व्यापारियों की तमाम समस्याओं का निस्तारण कराने को लेकर एक जनवरी से 30 मार्च तक आंदोलन किया जाएगा।

झांसी में मीडिया से रूबरू होते कैट के राष्ट्रीय महामंत्री ने बताया कि कैट ने अपनी मांगों को लेकर एक चार्टर जारी किया है। जिसमें बताया गया कि सरकार ने लगभग तीन वर्ष पहले ई कॉमर्स पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया था और तभी उपभोक्ता संरक्षण कानून के अंतर्गत ई कॉमर्स के नियमों भी तैयार किए गए थे लेकिन आज तक न तो पॉलिसी आई न ही कोई नियम जारी किए गए। उन्होंने कहा कि ई कॉमर्स पॉलिसी को तुरंत घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि विदेशी कम्पनियां एफडीआई पॉलिसी के प्रावधानों का खुला उल्लघंन कर रही हैं, लेकिन आज तक उनके ऊपर कोई कार्रवाही नहीं की गई है, जबकि ठीक इसके उल्टे यदि किसी व्यापारी से अनजाने में छोटी सी गलती हो जाये तो प्रशासन उसके पीछे पड़ जाता है। इससे देश भर में व्यापारियों में बेहद आक्रोश है। जब से देश में विदेशी कंपनिया आई है, छोटे व्यापारियों का काफी नुकसान हुआ है। इलेक्ट्रोनिक, मोबाइल, खिलौने आदि व्यापार साठ से सत्तर प्रतिशत ऑन लाइन से समाप्त हो गया है। ई कॉमर्स व्यापार विदेशी कंपनिया नियम विरुद्ध व्यापार कर रही है। विदेशी कम्पनी, ब्रैंड वाली कम्पनी और बैंक तीनो मिलकर छोटे व्यापारियों को तबाह कर रहे है। बैंक ट्रांजेक्शन पर इन कंपनियों को लाभ दे रही है, ओर छोटे व्यापारियों को बर्बाद कर रही है। उन्होंने ई कॉमर्स व्यापार में विदेशी ऑन लाइन कंपनियों पर नियम बनाए जाने की मांग करते हुए बताया कि कैट ने 1 जनवरी से 31 मार्च तक एक सघन राष्ट्रीय अभियान की घोषणा की है। जिसमें देश के सभी राज्यों के 40 हजार से अधिक व्यापारी संगठन भाग लेकर अपना विरोध दर्ज करायेंगे। इसके साथ ही 10 जनवरी को विषाक्त ई कॉमर्स मुक्त दिवस के रुप में मनायेंगे। 20 जनवरी को देश के व्यापारी पूरे देश में 1000 से अधिक स्थानों पर एक दिन में भूख हड़ताल करेेंगे। इसके अलावा फरवरी में माह में बड़े पैमाने के रुप में देश के सभी राज्यों में व्यापारी संगठन अपने-अपने शहरों में रैलियां निकालेंगे।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी ने कहा की व्यापारी रहे स्वाभिमान से, व्यापार करे सम्मान से, इसी तर्ज पर व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण के लिए आंदोलन जारी रहेगा।