Jhansi उमरे के झांसी मंडल अंतर्गत बांदा स्टेशन परिसर के प्लेटफार्म नंबर एक पर सैकड़ों साल पुराने हनुमान मंदिर को कोर्ट के आदेश के बाद रेलवे ने खाली करने का नोटिस दिया है। इससे हिन्दू संगठनों में उबाल है। उन्होंने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। हिंदू संगठनोंने जमकर हंगामा काटा साथ ही रेल प्रबंधक को नोटिस निरस्त करने के लिए मांगपत्र भेजा है। हिंदू संगठनों ने मांग न पूरी होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है। हनुमान मंदिर के बाहर चस्पा नोटिस में लिखा हुआ है कि हनुमान जी आप कहीं और चले जाएं नहीं तो यह मंदिर 15 दिनों के अंदर गिरा दिया जाएगा।

दरअसल, रेलवे स्टेशन को भारत सरकार की अमृत योजना के तहत विकसित किया जाना है। इसी के चलते रेल प्रशासन ने परिसर से हनुमान मंदिर हटाने का नोटिस चस्पा किया है। मंदिर में भगवान शंकर भी विराजमान हैं। विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष चंद्र मोहन बेदी का कहना है कि मंदिर को हटाया गया तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा।

सैकड़ों साल पुराने हनुमान मंदिर को कोर्ट के आदेश के बाद रेलवे ने खाली करने का नोटिस दिया है। हनुमान मंदिर के बाहर चस्पा नोटिस में लिखा हुआ है कि हनुमान जी आप कहीं और चले जाएं नहीं तो यह मंदिर 15 दिनों के अंदर गिरा दिया जाएगा। नोटिस चस्पा होने के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने मौके पहुंचकर आक्रोश जताया और जमकर नारेबाजी की है।

इस पूरे मामले पर विहिप ने चेतावनी दी है। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुंचकर जमकर नारेबाजी करते हुए आक्रोश जताया। साथ ही चेतवानी दी है कि अगर मंदिर का एक ईंट भी छुआ तो खून की नदियां बह जाएंगी।
गौरतलब है कि रेल प्रशासन के सहायक मंडल इंजीनियर की तरफ़ से जारी नोटिस में लिखा गया है “बांदा रेलवे स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफॉर्म न.1 में बने 9 वर्ग मीटर धार्मिक ढांचे को 15 दिन के अंदर हटाने की व्यवस्था करें, अन्यथा रेल प्रशासन द्वारा हटा दिया जाएगा.” अब इसका जमकर विरोध हो रहा है।