उत्तर मध्य रेलवे ने हासिल किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ इंटरचेंज

प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे अपनी गतिशीलता के लिए पहचाना जाना जाता है। यह ज़ोन भारतीय रेल के सबसे व्यस्त खंडों को सेवित करता है। अपने रेल कर्मियों, नियंत्रकों व लाइन स्टाफ की कार्यकुशलता और अधिकारियों के कुशल प्रबंधन तथा योजना अनुरूप परिचालन व्यवस्था के कारण 5 फरवरी 23 को उत्तर मध्य रेलवे के अब तक किसी एक दिन का सर्वश्रेष्ठ इंटरचेज हासिल किया। इस एक दिन में कुल 758 ट्रेन का इंटरचेंज हासिल किया गया और इसके पहले इसी वर्ष 19 जनवरी 23 को 740 ट्रेनों का इंटरचेंज हासिल किया गया । 5 फरवरी 23 को ही उत्तर मध्य रेलवे के अब तक किसी एक दिन का सर्वश्रेष्ठ 38301 वैगनों का भी इंटरचेज हासिल किया गया।
ज्ञात हो कि मालगाड़ियों का इंटरचेंज किसी भी जोन द्वारा अधिक ट्रेनों के परिचालन का परिलक्षण होता है तथा इससे उसके रेल मार्गो पर ट्रेनों की गतिशीलता, उच्च स्तर के परिचालनिक प्रबंधन, उत्कृष्ट समन्वयन तथा मैनपावर एवं एसेत कुशलता का परिचायक होता है। अधिक से अधिक मालगाड़ियों के तीव्रतर परिचालन से राष्ट्र की आर्थिक गतिविधियों को गति देने में सहायता मिलती है।
इस एक दिन में डी एफ सी के साथ विभिन्न इंटर चेंज प्वाइंटो पर कुल 172, पूर्व मध्य रेलवे के साथ कुल 119, पूर्वोत्तर रेलवे के साथ 45, उत्तर रेलवे के साथ विभिन्न इंटर चेंज प्वाइंटो पर कुल 204, उत्तर पश्चिम रेलवे के साथ विभिन्न इंटर चेंज प्वाइंटो पर कुल 39, पश्चिम मध्य रेलवे के साथ कुल 179 ट्रेनो का इंटरचेंज हासिल किया गया। इस दौरान अन्य समीपस्थ जोनों के नियंत्रण कक्षों और अधिकारियों के साथ बहुत ही कुशलतापूर्वक समन्वय बनाए रखा गया।
ज़ोन की इस सफलता पर महाप्रबंधक सतीश कुमार ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और इस क्रम को आगे भी बनाए रखने तथा निरंतर बेहतर करते रहने के लिए प्रेरित किया।