निबन्धन कार्यालयों में आधुनिक सीसीटीवी कैमरे से शासन स्तर से होगी निगरानी 
झांसी। सर्किट हाउस में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्टांप व न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उत्तर प्रदेश रविंद्र जायसवाल ने झांसी मंडल के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा करते हुए बताया कि प्रदेश मुख्यमंत्री की मंशानुरूप बुंदेलखंड में औधोगिक क्षेत्र का विकास नोएडा की तर्ज पर किया जा रहा है, जिससे यहां के निवासियों को रोजगार के लिए अपने परिवार से दूर होकर बड़े शहरों में पलायन न करना पड़े तथा यहां के युवाओं को अपने क्षेत्र में ही रोजगार प्राप्त हो सके एवं वह अपना विकास कर देश एवं समाज की उन्नति में सहयोगी बन सकें। उन्होंने कहा कि जीरो टॉलरेंस की नीति सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार है जिसके अंतर्गत झांसी मंडल के समस्त निबंधन कार्यालय में आधुनिक प्रवृति के सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिनकी निगरानी शासन स्तर से की जाएगी। उन्होंने कहा कि निबंधन कार्यालय में डीड राइटर की कार्यप्रणाली एवं बिचोलियों की भूमिका पर विशेष निगरानी रखी जाए।
राज्य मंत्री ने रजिस्ट्री विभाग के अधिकारी कर्मचारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वह सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के लिए इस क्षेत्र के 23 ग्रामों में 6000 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहण कर नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक विकास किया जा रहा है। औद्योगिक निवेश के तहत जनपद झांसी की तहसील गरौठा में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। झांसी मंडल की तहसील गरौठा, टहरौली, तालबेहट, जालौन एवं कोंच में सोलर पावर इंडस्टरीज स्थापित करने की दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहा हैं, जिसके फलस्वरुप बुंदेलखंड क्षेत्र में 12250 करोड रुपए का निवेश होगा। सूक्ष्म मध्य एवं लघु उद्योग के लिए जनपद झांसी में 18 कंपनियों द्वारा 114 करोड रुपए का निवेश किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के निवासियों को रोजगार के साथ-साथ विकास के नवीन अफसर भी प्राप्त हो सकेंगे। निजी औद्योगिक पार्कों के विकास परियोजना प्लेज के अंतर्गत पार्क का विकास झांसी के द्वारा क्षेत्र में 10.50 एकड़ की भूमि पर रानी लक्ष्मीबाई प्लेज पार्क का विकास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति सुदृण होने के पश्चात बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक दृष्टि से विकास के वातावरण का उद्भव हुआ है, जिससे शीघ्र ही बुंदेलखंड क्षेत्र में नवीनतम औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होगी। वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के पश्चात यहां पर राजस्व प्रगति में दोगुनी वृद्धि हुई है। इस समय उत्तर प्रदेश के भीतर बैनामा के अतिरिक्त सर्वाधिक डॉक्यूमेंटेशन हुआ है, जिसका लाभ आम जनता को तीव्रता के साथ प्राप्त हो रहा है।
बैठक में राज्य मंत्री ने उप महा, निबंध को निर्देश दिए कि सरकार की “स्टांप वेंडर योजना” का विद्यालयों में कैम्प के माध्यम से प्रचार प्रसार कराएं। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रार कार्यालय में बिचौलियों का प्रवेश पूर्ण रूप से वर्जित करें साथ ही किसी भी प्रकरण में बिचौलियों की भूमिका संज्ञान में आने पर संबंधित के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मंडल में 3822 दान पत्र हुए 
बैठक में उप महानिरीक्षक, निबंधन पी0डी0 मिश्रा ने झांसी मंडल के तीनों जनपदों की प्रगति के बारे में बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्टाम्प शुल्क के अंतर्गत जनपद झांसी में 82 प्रतिशत जनपद ललितपुर में 81% एवं जनपद जालौन में 84% की डॉक्युमेंट्री हुई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा जनता के लिए रक्त संबंध में दानपत्र निबंधन हेतु 5 हजार रुपए स्टाम्प शुल्क का प्रावधान किया गया है। माह अगस्त 2023 से माह अक्टूबर 2023 तक कुल 3822 लेखपत्र रक्त संबंध से संबंधित दानपत्र निबंधित हुए हैं, जिनमें जनपद झांसी में कुल 1937 लेखपत्र, जनपद जालौन में कुल 1007 लेखपत्र एवं जनपद ललितपुर में कुल 878 लेखपत्र रक्त संबंध से संबंधित दानपत्र निबंधित हुए हैं।
समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडेय, सहायक निरीक्षक, निबंधन प्रवीण कुमार, सहित निबंधन विभाग के अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।