400 करोड़ रुपये का लेनदेन, दुबई और D कंपनी से जुड़े तार, 7 के खिलाफ लुकआउट नोटिस 

नोएडा/झांसी। देश में इंटरनेशनल गेमिंग बेटिंग साइट का भंडाफोड़ हुआ है। इस गेमिंग सट्टेबाजी साइट के तार डी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। नोएडा पुलिस ने इस मामले में कुल 16 आरोपियों को नामजद किया है और सभी की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस पुरे मामले की तफ्तीश कर रही है। पुलिस के अधिकारियों ने कहा है कि इस मामले की सूचना ईडी और एनआईए के अधिकारियों को भी दी जाएगी, ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये लोग कहीं देशविरोधी ताकतों के संपर्क में तो नहीं थे। सात लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी पुलिस ने जारी किया है।

पुलिस के अनुसार महादेव गेमिंग गेमिंग साइट के जरिये सट्टेबाजी को अंजाम दिया जा रहा था। बैटिंग का मास्टर माइंड सौरभ लट्ठा दुबई में बैठकर यह सट्टेबाजी चला रहा था। दिल्ली पुलिस को 60 के करीब अकाउंट्स की जानकारी हाथ लगी है और इन खातों में 400 करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है। नोएडा पुलिस ने 100 मोबाइल फोन, लैपटॉप, इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स, एटीएम कार्ड्स, सिम बरामद और खाते में डेढ़ करोड़ रुपये सीज किए हैं। अब तक पुलिस ने 16 आरोपियों को पकड़ा है. ये सभी आरोपी दुबई से ट्रेनिंग लेकर आए थे. फिलहाल, नोएडा पुलिस ईडी और NIA को भी संपर्क करेगी।

मीडिया को दी गई जानकारी के अनुसार रुपए का लालच देकर ये लोग ठगी करते थे। नोएडा के थाना सेक्टर-39 क्षेत्र का यह मामला है। पुलिस ने मामले के मास्टरमाइंड तरुण लखेरा नोएडा में गिरफ्तार किया है। इसके अलावा 14 लोग झांसी, 1 लखनऊ, जालौन से एक आरोपी गिरफ्तार हुआ है। आरोपियों की पहचान तरुण लखेरा, राहुल, अभिषेक, आकाश साहू, हिमांशु, अनुराग वर्मा, विवेक, दीपक, विशाल शर्मा, अभी रावत, दिव्य प्रकास ,हर्षित चौरसिया, अक्षय तिवारी, नीरज गुप्ता, आकाश जोशी और दीपक के रूप में हुई है.पुलिस ने 420, 467,468, 469, 471, 120B, 66 आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पकड़े गए आरोपी सेक्टर-108 के एक फ्लैट में रहते थे। मामले में ईडी हवाला के एंगल से भी जांच करेगी। महादेव गेमिंग एप से यह सारा खेल चलता था.
सरगना लट्ठा दुबेई से कर रहा था आपरेट
इस इंटरनेशनल गेमिंग बेटिंग का संचालन का मास्टर माइंड सौरभ लठ्‌ठा है जो दुबई में है। वहीं से यह वाट्सएप कॉल के जरिए इन लोगों से जुड़ता था और ऑनलाइन की ट्रैनिंग देता था। सूत्रों ने बताया कि इसके पीछे ईडी भी लगी हुई है। पकड़े गए सभी आरोपी इसी के लिए काम करते हैं. इसमें नौ और भी शामिल है, जिनकी लिस्टिंग की गई है। इन सभी को भी गिरफ्तार किया जाएगा. इनके पास से चेक बुक, पासपोर्ट बरामद हुए है.
ऑनलाइन गेमिंग फ्रॉड गैंग के बारे में मीडिया को जानकारी देते नोएडा जोन के डीसीपी हरिश चंदर ने बताया कि नोएडा के थाना सेक्टर 39 पुलिस ने सेक्टर 108 में चल रहे एक इंटरनेशनल बेटिंग गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने इस मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं गैंग के मास्टरमाइंड सहित 9 लोग फरार हैं. गिरफ्तार आरोपियों ने 2 माह के अंदर करीब 400 करोड़ रुपये का सट्टे पर ट्रांजैक्शन किया है. पुलिस ने इनके विभिन्न खातों से करोड़ों रुपये की नकदी को जब्त किया है. इनके तार डी- कंपनी से भी जुड़े हुए बताए जाते हैं।
प्रारंभिक जांच में पुलिस को पता चला है कि इनके विभिन्न बैंक खातों में करीब डेढ़ करोड़ रुपए है, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है. जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि उन्होंने 2 माह के अंदर करीब 400 करोड़ रुपए का सट्टा खेला है, जो पैसे विभिन्न बैंक खातों, ई-वालेट तथा फर्जी तरीके से बनाई गई कंपनियों के खातों में डलवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन लोगों को दुबई से बैंक खाते आदि उपलब्ध कराए जाते हैं।

मकान से न के बराबर बाहर निकलते थे 

उन्होंने बताया कि जिस मकान में रहकर ये लोग सट्टा खिलाते थे उस मकान से ये ना के बराबर बाहर निकलते थे। आरोपी मकान के अंदर ही छुप कर रहते थे, तथा वहीं से सट्टा खिला रहे थे। उन्होंने बताया कि जिस एप से ये लोग लोगों को सट्टा खिलाते थे उस पर जितने भी गेम खिलाए जाते थे, वे इनके बनाए हुए गेम थे। यह लोग क्रिकेट, स्कूनर, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, हैंडबॉल सहित विभिन्न गेम को अपने ऐप के माध्यम से लोगों को खिलाते थे, तथा शुरुआती दौर में कुछ पैसे उन्हें जितवा कर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते थे। उसके बाद मोटी रकम लेने के बाद ये लोग पीड़ित को ब्लॉक कर देते थे।