उमरे जीएम द्वारा मानिकपुर – चित्रकूटधाम कर्वी -बांदा- मतौंध -महोबा- खजुराहो- महाराजा छत्रसाल छतरपुर- टीकमगढ़- ललितपुर खंड का निरीक्षण

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार ने “अमृत भारत स्टेशन योजना” के तहत उच्चीकृत किये जा रहे रेलवे स्टेशनों के क्रम में मानिकपुर-चित्रकूटधाम कर्वी-बांदा-मतौंध-महोबा-खजुराहो-महाराजा छत्रसाल छतरपुर-टीकमगढ़-ललितपुर खंड का व्यापक निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक सतीश कुमार ने सर्वप्रथम चित्रकूटधाम कर्वी स्टेशन का गहन निरीक्षण करते हुए चित्रकूट स्टेशन को अयोध्या की तरह विकसित करने के लिए प्लानिंग करने हेतु निर्देशित किया। इसके पश्चात उन्होंने बांदा के निरीक्षण के दौरान सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म संख्या 2 साइड का निरीक्षण, प्लेटफॉर्म संख्या 1 की ओर सर्कुलेटिंग एरिया के प्रॉपर एंट्री और व्यवस्थित तरीके से विकास के निर्देश दिए तथा यात्री सुविधाओं का जायजा लिया, उन्हौने बुकिंग कार्यालय, एटीवीएमवेटिंग हाल में उपलब्ध यात्रियों से फीडबैक तथा कैटरिंग स्टॉल का जायजा लिया।

बांदा रनिंग रूम : जीएम ने बांदा रनिंग रूम में स्टाफ से बातचीत के साथ रनिंग रूम मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में जानकारी ली। मौजूद स्टाफ से खानपान की गुणवत्ता के बारे में पूछा। यहाँ से प्रस्थान कर उन्हौने मटौंध स्टेशन का निरीक्षण किया तथा मटोंध स्टेशन के विकास के लिए निर्देशित किया, जिसमें फेंसिंग और साफ सफाई, पेंटिंग तथा Landscaping का कार्य भी सम्मिलित किया गया तथा सर्केलेतिंग क्षेत्र  सुंदर दिखे।

  महोबा के सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के साथ विकास के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। सांसद ने सुरक्षित आवागमन हेतु महोबा के पास RUB बनने का सुझाव दिया। जीएम ने कहा कि सर्कुलेटिंग एरिया को विस्तृत कर पार्किंग विकसित किया जाए। गुड्स शेड क्षेत्र में बेहतर प्लानिंग कर क्षेत्र का विकास करें। महोबा स्थित वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉल को देखा। उन्होंने स्टेशन को भव्य रूप से विकसित करने की प्रॉपर रूप से योजना तैयार करने को कहा।

इसके पश्चात सतीश कुमार ने खजुराहो स्टेशन के निरीक्षण के दौरान स्टेशन के पुनर्विकास पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने द्वितीय प्रवेश द्वार के साथ गुड्स शेड के विकास कार्यों का भी जायजा लिया। प्लेटफार्म पर यात्री सुविधाओं के साथ यात्रियों से रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में पूछा।यात्रियों ने उपलब्ध सुविधाओं की प्रशंसा की।

छतरपुर स्टेशन के cut outs पर डिजाइन के निर्देश दिए। जिससे स्टेशन का रूप और भव्य और दर्शनीय हो।सर्कुलेटिंग एरिया को समन्वित तरीके से विकसित करने को कहा। उन्होंने स्टेशन पर यात्री सुविधाओ को भी देखा। उन्होंने गुड्स शेड निर्माण के साथ ड्रैनेज की व्यवस्था करने की प्लानिंग के बारे में कहा जिससे भविष्य में असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े |

टीकमगढ़ स्टेशन में सर्कुलेटिंग एरिया में पौधशाला महात्मा गांधी उद्यान, टॉयलेट को देखा। बताया गया कि अमृत भारत योजना के अंतर्गत स्टेशन गार्डन और बड़ा हो जाएगा, आर्किटेक्ट द्वारा स्टेशन में कुछ बदलाव किया जाएगाजिससे स्टेशन और खूबसूरत दिखेगा। उन्होंने निर्माणाधीन गुड्स शेड फुट ओवर ब्रिज का कार्य देखा और शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए | इस खंड Doubling कार्य का सर्वे चल रहा है।

निरीक्षण के अंत में महाप्रबंधक ने ललितपुर स्टेशन का विस्तृत निरीक्षण किया और स्टेशन के सौंदर्यीकरण और विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान महाप्रबंधक के साथ मुख्यालय से प्रमुख मुख्य इंजीनियर शिरीष केसरवानी, मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष, जीएम के सचिव अजय सिंहमुख्य परियोजना प्रबंधक (गतिशक्ति) डी पी गर्ग, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल सिग्नल इंजिनीयर अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजिनीयर नितिन गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगणपर्यवेक्षक एवम स्टाफ उपस्थित रहा।