प्रभारी मंत्री मौर्य ने अखिलेश के समाजवाद बनाम रामराज पर प्रश्न चिन्ह लगाया, योगी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया 

झांसी। प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य ने योगी 2.0 सरकार के एक साल पूरे होने पर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और प्रदेश सरकार द्वारा झांसी मंडल में किए गए विकास कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समीक्षा में जनपद का प्रथम स्थान आया है। उन्होंने श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण को सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया। राहुल गांधी की सजा को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के प्रति ऐसे शब्दों का प्रयोग करना, विदेश में भारत की बुराई करना, क्या राष्ट्रहित है। जो देश हित के खिलाफ बोलेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

उन्होंने कांग्रेस के संसद में राहुल गांधी के भ्रष्टाचार को लेकर बोलने से सरकार के परेशान होने के कारण हुई कार्रवाई से जुड़े प्रश्न को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि मोदी सरकार के दूसरी बार के कार्यकाल में अब तक जब कोई भ्रष्टाचार हुआ ही नहीं तो फिर जेपीसी क्यों गठित की जाएं। अडानी मामले में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ तो जेपीसी के गठन की क्या बात है। केंद्र सरकार का दूसरा कार्यकाल खत्म होने को है और इस सरकार पर कोई भ्रष्टाचार का आरोप नहीं हैं।
श्री गांधी को सदन में न बोलने देने के आरोपों से जुड़े सवाल पर कहा कि उनको कितनी बार बात करने बुलाया, उपराष्ट्रपति ने सभी पार्टी के सांसदों को बुलाकर बैठक करने की कोशिश की, स्पीकर ने भी कोशिश की लेकिन श्री गांधी नहीं आये। अखिलेश के समाजवाद को रामराज से जोड़ने पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए उन्होंने बताया कि रामराज में शेर व बकरी एक घाट पर पानी पीते थे। ऐसे रामराज की परिकल्पना को मोदी व योगी साकार कर रहे हैं।

प्रभारी मंत्री झांसी विकास भवन में मीडिया को संबोधित कर रही थीं। ओला वृष्टि से झांसी में किसानों को हुई क्षति के सही आंकलन नहीं किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी सर्वे का काम चल रहा है। अब सर्वे के लिए लेखपाल के साथ-साथ भाजपा का एक कार्यकर्ता भी जाएगा ताकि, वास्तविक स्थिति पता चल सके। उन्होंने झांसी मंडल में हाल में हुई ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का निष्पक्ष आंकलन कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि प्रभावित किसानों को पूरी राहत प्रदान करायी जाएगी।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि योगी सरकार के एक वर्ष में जो चुनाव के दौरान संकल्प पत्र जारी किया था, वह पूरा हो गया है। योगी सरकार में कानून का राज स्थापित हुआ है। गुंडा माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार का सबसे पहले और सबसे ज्यादा ध्यान बुंदेलखंड पर है। इसलिए बुंदेलखंड में एक्सप्रेस वे, ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग लगाने को लगातार अग्रसर है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा के मानक को बढ़ाया और ग्रामीणों को सुविधाएं उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि सरकार की जनकल्याणकारी आयोग योजना के तहत 9 करोड़ एक लाख बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। कृषि समृद्धि के लिए प्रयास, शिक्षा, स्वदेशी वस्त्र, को महत्ता दी जा रही है। योगी सरकार में दलित व शोषित वर्ग को लगातार योजनाओं का लाभ मिल रहा है। अंत्योदय कार्ड के माध्यम से 15 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है । विदेशी निवेश के समग्र विकास को कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अर्थ व्यवस्था मजबूत करने के लिए इन्वेस्टर समिट की गई है।

उन्होंने झांसी मेडिकल कॉलेज से कोबाल्ट मशीन चोरी की एफआईआर कराये जाने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने और जिला अस्पताल में जन सुविधाओं की कमी को लेकर उठे सवाल के जवाब में अधिकारियों से बात कर मामलों का संज्ञान लेने का आश्वासन दिया। प्रभारी मंत्री ने योगी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि योगी सरकार की कई उपलब्धियां हैं जिनमें सबसे बड़ी है अयोध्या का भव्य श्रीराम मंदिर जो 2024 में बनकर तैयार हो जायेगा। दूसरी उपलब्धि है काशी में विश्वनाथ का मंदिर। पहले गलियों से होकर मंदिर तक जाना पड़ता था अब इतना बड़ा कॉरिडोर बना दिया है कि गंगा स्नान और मंदिर में दर्शन बेहद सुलभ हो गये हैं।

उन्होंने कहा की उनके विभाग में पहले 30 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही थी अब लगभग 33-34 लाख महिलाओं को पेंशन मिल रही है। इसी प्रकार कन्या सुमंगला योजना में बेटियों की संख्या बढ़ी है हम 15 करोड़ बच्चों को आंगनवाड़ी के माध्यम से नि:शुल्क पुष्टाहार दे रहे हैं। इसके अलावा कोविड में जिन बच्चों ने अभिभावकों को खो दिया था ऐसे बच्चों को पढाई और भोजन के लिए ढाई हजार और चार हजार रुपये प्रतिमाह सहायता के रूप में उनके खाते में डाल रहे थे। सरकार पारदर्शिता के साथ काम सुनिश्चित कराने के लिए काम कर रही है। नये एयरपोर्ट व एक्सप्रेस वे बनाये गये हैं अनेक विभागों में लगभग डेढ लाख बहनें काम कर रहीं हैं। योगी सरकार दलितों, गरीबों और छोटे किसानों के लिए काम कर रही है।

इस दौरान झांसी सदर विधायक रवि शर्मा, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, गरौठा विधायक जवाहर सिंह राजपूत, मऊरानीपुर विधायक रश्मि आर्या, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम ,भाजपा महानगर जिलाध्यक्ष जमुना कुशवाहा, पूर्व महापौर रामतीर्थ सिंघल तथा प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।