झांसी। नित्य निकुंज लीला निवासी गुरुदेव भगवान महंत बिहारीदास महाराज की सत्प्रेरणा से हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में कस्बा बरुआसागर के वनगुवां नोंटक्षीर स्थित बडे हनुमान मंदिर के पावन प्रांगण में श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ का आयोजन रविवार 31 मार्च से 6 अप्रैल 2023 तक होगा।

उक्त जानकारी देते हुए बुंदेलखंड धर्माचार्य एवं कुंज बिहारी मंदिर के प्रधान महंत राधा मोहन दास जू महाराज ने बताया कि वह स्वयं श्रीमद्भागवत की पावन कथा का रसास्वादन 31 मार्च से प्रतिदिन सायंकाल 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक करायेंगे। 6 अप्रैल को प्रातः 8 से 11 बजे तक भागवत कथा होगी उसके बाद हवन पूजन साधु, संत, ब्राह्मणों के दर्शन उपरांत सभी को भंडारे का प्रसाद परोसा जाएगा।

महाराज श्री ने बताया कि श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ के यजमान बनने के लिए धन नहीं सिर्फ समय दान कर कोई भी यजमान बन सकता है। महाराज ने बताया कि नयी परम्परा अनुसार इस बार यह पहला आयोजन है किंतु आगे भी वर्ष में एक बार मंदिर में नि:शुल्क यजमान बनाकर श्रीमद कथा का आयोजन आगे भी होता रहेगा। इस व्यवस्था से वे भक्तगण भी कथा में यजमान बन सकेंगे जिनके पास पैसा नहीं किंतु भाव है। ऐसे सभी श्रद्धालु भक्तों को यजमान बनाकर प्रतिवर्ष हनुमान जी महाराज की ओर से वर्ष में एक बार सात्विक कथा का आयोजन कराया जायेगा। महंत राधा मोहन दास ने सभी धर्म प्रेमी बंधुओं से उक्त आयोजन में समय दान करते हुए निःशुल्क यजमान बनकर अलभ्य लाभ लेने की अपील की है।