वैशाखी बलिदान ,त्याग व खुशियों का त्योहार – संदीप सरावगी

झांसी। जिले में श्रद्धा भाव के साथ बैसाखी का पावन पर्व मनाया गया। इस अवसर पर झांसी महानगर के गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा सीपरी बाजार में 8 से 13 अप्रैल तक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। 14 अप्रैल को गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा सीपरी बाजार में बैसाखी का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही गुरुद्वारा सीपरी बाजार में सिख समुदाय के लोग दर्शन के लिए आए, तो वहीं प्रातः 7:00 बजे निशान साहिब की सेवा भी की गई। इसके पश्चात ज्ञानी महेंद्र सिंह द्वारा अखंड पाठ साहब की समाप्ति भी की गई इस दौरान वीर सतप्रीत सिंह के रागी जत्था द्वारा शब्द गायन कर संगत को निहाल किया।

कार्यक्रम में संघर्ष सेवा समिति अध्यक्ष समाजसेवी डॉ. संदीप सरावगी ने गुरुद्वारे पहुंचकर माथा टेका। बैसाखी के पर्व की सिख समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं भी दीं। इस अवसर पर सिख समुदाय के लोगों द्वारा डॉ. संदीप सरावगी का पगड़ी पहनाकर एवं माल्यार्पण कर भव्य स्वागत भी किया गया। डॉ. संदीप सरावगी ने कहा की वैशाखी सिख नववर्ष या पहली फसल को चिन्हित करने का त्यौहार के साथ ही साथ सिख धर्म के 10 वे गुरु गोविंद सिंह द्वारा आयोजित अंतिम खालसा पंथ का भी प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वास्तविकता में वैशाखी बलिदान, त्याग एवं खुशियों का त्यौहार है। इसके पश्चात सरदार मोहन सिंह भुसारी ने आई हुई सभी संगत को इस पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

कार्यक्रम में सतपाल अरोरा, हर्षदीप अरोरा,मोहन सिंह भुसारी संतोष छाबड़ा,जब्बल सिंह,मनदीप सिंह सेठी,हरपाल भोगल,दिलबाग सिंह भुसारी एवं संघर्ष सेवा समिति से जिलाध्यक्ष अजय राय, शशांक श्रीवास्तव, राजू सेन, बसंत गुप्ता, राकेश अहिरवार, उत्तम सिंह, संदीप नामदेव सहित अन्य सदस्य  उपस्थित रहे।