शोषण व भुखमरी से पीड़ित श्रमिकों ने डीआरएम कार्यालय में दिया ज्ञापन

झांसी। झांसी रेल मंडल मुख्यालय में IOW SSC बेस्ट के कार्यालय में ठेकेदारी पर मजदूरी करने वाले श्रमिकों को ठेकेदार द्वारा निर्धारित से कम दर पर वेतन देकर काम कराने व तीन माह से वेतन नहीं दिऐ जाने से भुखमरी की कगार पर पहुंचे श्रमिकों ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में पीड़ा सुनाई, किंतु उन्हें डीआरएम से नहीं मिलने दिया गया। उधर श्रमिकों द्वारा काम नहीं करने से संबंधित क्षेत्र में समस्याओं का अम्बार लगने लगा है।

पीड़त श्रमिकों ने बताया कि वह IOW SSC बेस्ट झांसी के कार्यालय में ठेकेदारी पर मजदूरी करते हैं। उन्हें दो ठेकेदारों द्वारा 15000 से 18000 रुपए वेतन देने का वादा किया था। इस पर वह सभी वेल्डर, कारपेन्टर फिटर, मेशन, लोहर के पद पर कार्य करने लगे/ करते हैं, किंतु ठेकेदार द्वारा वायदा खिलाफी कर उन्हे 8000 से 10000 रुपए दिये जाते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि सभी मजदूरों के ATM & Passbook ठेकेदार के पास जमा है जबकि खाता खुलवाने का चार्ज भी मजदूरों ने दिया था। सभी मजदूर ने पैसे की जरूरत होने के कारण काम करने लगे पर मजदूरों ने काम करते हुये 2 या 3 महीने हो जाने के बाद वेतन मांगा तो ठेकेदार द्वारा सभी को 2 से 3 महीने का वेतन देने से मना कर दिया और धमकी दी। श्रमिकों ने आरोप लगाया है कि ठेकेदार निर्धारित PF भी नहीं दे रहा है, सभी मजदूरों के Holiday के भी पैसे काटता है।

श्रमिकों ने कहा कि वह गरीब और मजदूरी करते हैं। उनके ऊपर परिवार पालने की जिम्मेदारी है और पैसे न मिल पाने के कारण हमारा परिवार भुखमरी मे आ गये है। ठेकेदार यहां काम करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। मजदूर ने कहा कि जो वेतन तय हुआ था वह दिलाने के साथ पिछला वेतन भी दिलाने की कृपा करें।